विज्ञापन
Story ProgressBack

Holi Puja: होली के दिन किस भगवान की जाती है पूजा-अर्चना? आखिर क्या है इसके पीछे की कहानी...

Holi: होली का त्योहार (Holi Puja) भगवान कृष्ण और राधा (Radha Krishna Puja in Holi) के प्रेम का प्रतीक है. इस दिन किस भगवान की पूजा-अर्चना की जाती है, पंडित दुर्गेश ने इसके बारे में जानकारी दी है, जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं..

Read Time: 3 min
Holi Puja: होली के दिन किस भगवान की जाती है पूजा-अर्चना? आखिर क्या है इसके पीछे की कहानी...
Holi Puja: होली का त्योहार देश में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है

Holi 2024: बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में होली (Holi) का त्योहार पूरे देश में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. इस त्योहार का बहुत खास महत्व होता है लेकिन क्या आप जानते हैं होली का त्योहार (Holi Puja) भगवान कृष्ण और राधा (Radha Krishna Puja in Holi) की प्रेम का प्रतीक है और इस दिन किस भगवान की पूजा-अर्चना की जाती है, पंडित दुर्गेश ने इसके बारे में जानकारी दी है, जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं..

होली के दिन किस भगवान की पूजा की जाती है

इस दिन भगवान श्रीकृष्ण और राधा रानी की पूजा की जाती है. इस दिन भगवान विष्णु के नरसिंह अवतार की आराधना करना भी शुभ माना जाता है, होलिका दहन के दिन अद्भुत अनुष्ठान होता है और भगवान विष्णु जी की पूजा की जाती है.

शिव शंकर की पूजा

होली से पहले रंगभरी एकादशी पर विष्णु जी और भोलेनाथ शिव शंकर की भी पूजा की जाती है. आपको बता दें कि काशी की विश्व प्रसिद्ध मसान की होली में शिव जी की पूजा आराधना विशाल रूप में की जाती है.

यह भी पढ़ें: Holi 2024: रंगोत्सव पर पड़ रहा है चंद्रग्रहण! पंडित जी से जानिए दुल्हन की पहली होली पर क्या होगा इसका असर?

कन्हैया की पूजा

होली के दिन राधाकृष्णा भगवान की पूजा करना शुभ माना जाता है, ऐसा करने से शादीशुदा ज़िंदगी में भी ख़ुशहाली आती है और जीवन में प्रेम का आगमन होता है क्योंकि भगवान श्रीकृष्ण प्रेम के प्रतीक माने जाते हैं.

जीवन में सफलता

होलिका दहन की रात को किए गये उपायों से माँ लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती और घर परिवार में सुख-समृद्धि का वास होता है इसीलिए इस दिन भगवान श्रीकृष्ण और श्रीहरि विष्णु की पूजा अर्चना करने से भक्तों को जीवन में सफलता मिलती है और हर मनोकामना पूरी होती है.

यह भी पढ़ें: Holi 2024: होलिका दहन के दिन अग्नि में दें इनकी आहुति, नहीं होगी कभी धन की कमी

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close