विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 17, 2023

Plant Tips: घर में भूलकर भी न लगाएं ये 6 पौधे, वरना हो जाएंगें कंगाल और परेशान

घर में कभी भी कांटेदार पौधे नहीं लगाना चाहिए, ये कांटेदार पौधे लगाने से घर के वास्तु पर प्रभाव तो पड़ता ही है साथ ही घर में नकारात्मकता आती है.

Read Time: 3 mins
Plant Tips: घर में भूलकर भी न लगाएं ये 6 पौधे, वरना हो जाएंगें कंगाल और परेशान

Plant Care Tips: पेड़ पौधों का हमारे जीवन में बेहद ही ख़ास महत्व है. आजकल पेड़ पौधों को लोग घर (Indoor Plants) के अंदर सजावट के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं और तरह तरह के पौधों को भर के भीतर लगाते हैं या उनके गमले से घर को सजाते हैं, लेकिन कुछ पौधे ऐसे होते हैं जिन्हें घर में कभी भी नहीं लगाना चाहिए, इसका आपके स्वास्थ्य पर और आपके जीवन पर बहुत नकारात्मक प्रभाव (Negative Effects) पड़ सकता है...आइए जानते हैं उन पौधों (Plants) के बारे में....

कांटेदार पौधे
घर में कभी भी कांटेदार पौधे नहीं लगाना चाहिए, ये कांटेदार पौधे लगाने से घर के वास्तु पर प्रभाव तो पड़ता ही है साथ ही घर में नकारात्मकता आती है.

दूध निकालने वाले पौधे
ऐसे पौधे जिसके फूलों को काटने या तोड़ने पर दूध निकलता है तो ऐसे पौधों को कभी भी घर पर नहीं लगाना चाहिए. घर में रहने वालों के स्वास्थ्य के लिए ये अच्छा नहीं माना जाता है. धार्मिक दृष्टिकोण से ऐसे पौधे लगाने से घर में सुख-समृद्धि नहीं आती है और इस प्रकार के पौधों से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है.

बेर के पेड़
घर में कभी भी बेर के पेड़ नहीं लगाना चाहिए, इससे घर में और परिवार में रहने वालों को जीवन में नकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं. साथ ही आर्थिक समस्या का सामना भी परिवार के लोगों को करना पड़ता है इसीलिए इस पेड़ को कभी नहीं लगाना चाहिए.

बोंसाई का पौधा 
दरअसल बोंसाई का पौधा घर में रखने से परिवार में मौजूद सभी सदस्यों की ग्रोथ रुक जाती है, सकारात्मकता और आर्थिक विकास को रोकने वाले इस पौधे को कभी भी घर के आस पास के घर में नहीं लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Health News : मानसिक तनाव से दिमाग ही नहीं, शरीर के इन अंगों को भी होता है खतरा जानिए यहां

पपीते का पेड़
वैसे तो बहुत सारे लोगों के घर पपीते का पेड़ लगा रहता है लेकिन घर में कभी भी पपीते का पेड़ लगाना शुभ नहीं माना जाता है और यदि यह ख़ुद से उग जाए तो फल आने के बाद इसे हटा देना चाहिए.

बबूल का पौधा
बबूल का पौधा सेहत पर भी बुरा असर डालता है और सकारात्मकता आने से रोकता है. इसीलिए घर में कभी भी बबूल का पौधा नहीं लगाना चाहिए और यह काफ़ी कांटेदार भी होता है जिससे बच्चों के चोट लगने की संभावना ही होती है.

यह भी पढ़ें: यह भी पढ़ें: Camphor Uses: एक छोटी सी कपूर की टिकिया के हैं ढ़ेरों फायदे, जानिए यहां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Nag Panchami 2024: सावन में नाग पंचमी कब? जानें डेट, महत्व, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
Plant Tips: घर में भूलकर भी न लगाएं ये 6 पौधे, वरना हो जाएंगें कंगाल और परेशान
Apara Ekadashi 2024: What are the rules of Apara Ekadashi fast, what to eat and what not to eat on this day, know here
Next Article
Apara Ekadashi 2024: अपरा एकादशी के व्रत का क्या है नियम, इस दिन क्या खाएं क्या नहीं? जानिए यहां
Close
;