विज्ञापन
Story ProgressBack

Basant Panchami 2024: पंडित जी ने बताया- मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए प्रसाद में क्या चढ़ाएं?

Basant Panchami Puja: बसंत पंचमी पूजन में बेसन और मैदा से तैयार जलेबी का भोग जरूर लगाना चाहिए. मीठे व्यंजन मां सरस्वती को बहुत पसंद होते हैं. ऐसे में जलेबी का भोग लगाने से मां सरस्वती प्रसन्न होती है.

Read Time: 2 min
Basant Panchami 2024: पंडित जी ने बताया- मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए प्रसाद में क्या चढ़ाएं?

Basant Panchami Bhog: बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा-वंदना की जाती है. इस दिन का विशेष महत्व होता है. हर साल माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाता है. मान्यता है कि इस दिन मां सरस्वती की पूजा करने से मां सरस्वती प्रसन्न होती हैं. मां सरस्वती (Maa Saraswati) विधान सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देती है. इस दिन मां सरस्वती कुछ विशेष चीज़ों को जरूर भोग (Basant Panchami Bhog) लगाना चाहिए जो बेहद शुभ माना जाता है, पंडित दुर्गेश ने मां सरस्वती (Saraswati Prasad) को किस प्रकार का भोग लगाएं, इस बात की जानकारी दी है जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं.

पीले चावल

पीले चावल मां सरस्वती का पूजन में पीले रंग का बड़ा महत्व है. मां सरस्वती को पीले रंग की चावल का भोग जरूर लगाना चाहिए, माँ शारदा को ये बेहद प्रिय होता है और माँ प्रसन्न होकर आशीर्वाद देती है.

मीठी बूंदी का भोग

मां सरस्वती को मीठी बूंदी बेहद प्रिय होती है. इस दिन मीठी बूंदी का भोग लगाने से जीवन में ख़ुशहाली आती है और आने वाली परेशानी भी दूर हो जाती है. इस शुभ मौक़े पर मीठी बूंदी ज़रूर लगाना चाहिए.

राजभोग का भोग

इसके अलावा बसंत पंचमी के दिन माँ सरस्वती का पूजन के दौरान राजभोग का भी भोग लगाना बेहद शुभ माना जाता है.

बेसन के लड्डू का भोग

बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को बेसन या बूंदी के लड्डू का भोग लगाना चाहिए, मां सरस्वती को बेसन के लड्डू बहुत प्रिय हैं और मां सरस्वती इससे प्रसन्न होती है.

मालपुए का भोग

मां सरस्वती की कृपा पाने के लिए बच्चों को मालपुए का भोग लगाना चाहिए, मां सरस्वती ज्ञान की देवी है. ऐसे में छात्र-छात्राओं को विशेष रूप से माँ सरस्वती की पूजा अर्चना करना चाहिए.

जलेबी का भोग

बसंत पंचमी पूजन में बेसन और मैदा से तैयार जलेबी का भोग जरूर लगाना चाहिए. मीठे व्यंजन मां सरस्वती को बहुत पसंद होते हैं. ऐसे में जलेबी का भोग लगाने से मां सरस्वती प्रसन्न होती है.

यह भी पढ़ें: कैसे मनाएं बसंत पंचमी, शुभ मुहूर्त से लेकर पूजन विधि तक... यहां पाएं सभी जानकारियां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close