विज्ञापन

Famous Temples In Indore: नाइट लाइफ ही नहीं, Indore के ये 4 मंदिर भी है फेमस, इस सावन आप भी करें दर्शन

Indore Famous Temples: अगर आप धार्मिक स्थलों पर घूमने के शौकीन हैं तो एक बार इंदौर जरूर आएं. दरअसल, इंदौर में काफी फेमस मंदिर स्थित है, जहां पॉज़िटिव एनर्जी लेने दर्शनार्थी दूर-दूर से आते हैं. ये मंदिर पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है...

Famous Temples In Indore: नाइट लाइफ ही नहीं, Indore के ये 4 मंदिर भी है फेमस, इस सावन आप भी करें दर्शन
indore temple list

Madhya Pradesh Famous Temples: इंदौर की नाइट लाइफ और चटपटी चाट के बारे में तो हर कोई जानता है. इंदौरी पोहा भी पूरे देश में प्रसिद्ध है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंदौर सिर्फ़ खाने के लिए नहीं, बल्कि घूमने के लिए भी काफी प्रसिद्ध है. इंदौर में घूमने लायक बहुत सारी जगह हैं. खास कर यहां के मंदिर भी काफी फेमस है. इन मंदिरों की पॉज़िटिव एनर्जी लेने दर्शनार्थी दूर-दूर से आते हैं. ऐसे में इस सावन के महीने में अगर आप भी घूमने के बारे में सोच रहे हैं तो एक बार इंदौर जरूर आएं. 

अन्नपूर्णा मंदिर (Annpurna Mandir)

खाने की देवी माता अन्नपूर्णा को समर्पित अन्नपूर्णा मंदिर बेहद खूबसूरत है. यहां हनुमान जी, शिव जी और काल भैरव का मंदिर भी है. मंदिर के मुख्य द्वार को हाथियों की मूर्ति से सजाया गया है और इस मंदिर की ऊंचाई सौ फीट से भी ज़्यादा है. यदि आप अन्नपूर्णा मंदिर जाकर दान करना चाहे तो भी कर सकते हैं. इस दान के पैसों से गरीबों और जरूरतमंदों को खाना खिलाया जाता है.

बिजासन माता मंदिर (Shree Bijasan Mata Mandir) 

हज़ारों साल पुराने बिजासन माता मंदिर में भक्तों की भीड़ लगी रहती है. इस मंदिर में नौ देवियों की मूर्तियां स्थापित हैं. मंदिर का निर्माण इंदौर के राजा शिवाजी राव होल्कर ने करवाया था. कहा जाता है कि यदि किसी की शादी में रुकावट आ रही है तो इस मंदिर के दर्शन करने से सब ठीक हो जाता है.

कांच मंदिर (Kanch Mandir Indore)

सफेद पत्थर से बना कांच मंदिर काफी प्रसिद्ध है. हवेली के रूप में बना इंदौर के कांच मंदिर में चंदवा बालकनी और शिकारा भी है. मंदिर के अंदर का हिस्सा पूरा कांच से बना है. कांच मंदिर यहां का सुप्रसिद्ध मंदिर है. मंदिर में भगवान महावीर और जैन तीर्थंकर की मूर्ति स्थापित है.

गणपति मंदिर (Khajrana Ganesh Temple Indore)

गणपति मंदिर में 25 फीट ऊंचीं गणेश जी की मूर्ति विराजमान है. मंदिर को खजराना मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. कहा जाता है कि उज्जैन में रहने वाले एक व्यक्ति ने रात में भगवान गणेश की मूर्ति का सपना देखा था, जिसके बाद अगले दिन उठकर वो मंदिर बनवाने का फैसला लिया. इस मंदिर में मूर्ति को चूना, पत्थर, गौड़, पवित्र मिट्टी, घोड़े, गाय और हाथियों के पैरों से कुचले हुए मिट्टी के पाउडर और पानी से बनाया गया है.

यह भी पढ़ें: MP News: चर्म रोग दूर करने के लिए राजा भोज ने बनवाया था यह तालाब, ये है भोजताल की पूरी कहानी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Weight Loss Tips: उबला भोजन नहीं ये South Indian डिश कीजिए डाइट में शामिल, आसानी से घटने लगेगा वजन
Famous Temples In Indore: नाइट लाइफ ही नहीं, Indore के ये 4 मंदिर भी है फेमस, इस सावन आप भी करें दर्शन
Famous places to visit around Delhi and Jain Temple
Next Article
Delhi के आसपास घूमने का बना रहे हैं प्लान तो इन फेमस Jain Temple जरूर जाएं, दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं दर्शन करने
Close