विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 12, 2023

Navratri 2023 : शारदीय नवरात्रि से पहले घर से हटा दें ये वस्तुएं, माता हो सकती हैं नाराज़

नवरात्रि का लोकप्रिय त्योहारों में से एक है. इन 9 दिनों माता की पूजा-अर्चना की जाती है. हम आपसे शारदीय नवरात्रि से पहले घर की साफ-सफाई से जुड़ी कुछ जानकारियां साझा करने जा रहे हैं.

Read Time: 3 min
Navratri 2023 : शारदीय नवरात्रि से पहले घर से हटा दें ये वस्तुएं, माता हो सकती हैं नाराज़

Navratri 2023 : गणेशोत्सव के बाद अब नवरात्रि का त्यौहार आने को है, शारदीय नवरात्रि 15 अक्टूबर से शुरू होने जा रही है. नवरात्रि का लोकप्रिय त्योहारों में से एक है. इन दिनों बाजरों में काफी रौनक देखने को मिलती है. नवरात्रि के समय हर कोई माता की भक्ति में डूबा नजर आता है. इन 9 दिनों माता की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. हम आपके साथ शारदीय नवरात्रि से पहले घर की साफ-सफाई से जुड़ी कुछ जानकारियां साझा करने जा रहे हैं, जो आपके बेहद काम आने वाली हैं.

नवरात्रि से पहले कर लें घर की सफ़ाई

शक्ति स्वरूपा देवी दुर्गा की उपासना करने से पहले अपने घर को अच्छे तरीके से साफ कर लें, क्योंकि माता रानी कभी भी गंदे और जाले लगे घरों में प्रवेश नहीं करती हैं. इसलिए घर की सफ़ाई के लिए दीवाली का इंतजार न करें. आप नवरात्रि से पहले ही घर को अच्छे तरीके से झाड़ पोंछ लें. यदि घर में कूड़ा इक्कठा करके रखा है तो उसे भी फौरन बाहर कर दें.

टूटे हुए सामान को कहें अलविदा

सफ़ाई करने के दौरान इस बात का खास ख्याल रखें कि घर में रखे हुए टूटे फ़ोटो फ्रेम, पुराने फटे हुए कपड़े, टूटे हुए शीशे, पुराने रक्षासूत्र या कोई भी अन्य टूटा हुआ सामान घर से बाहर कर दें. ऐसी वस्तुओं से घर में नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है.

रसोईघर और पूजाघर 

रसोई और पूजा घर की अच्छे से सफ़ाई कर लें. कहा जाता है कि रसोई घर में मां अन्नपूर्णा का वास होता है अगर रसोई में कोई भी टूटा-फूटा बर्तन है तो उसे तुरंत हटा दें. साथ ही पूजा सामग्री जो ज्यादा पुरानी हो गई हो या जिनका इस्तेमाल नहीं हो रहा है फिर भी आप उसे पूजा घर में रखे हैं तो फ़ौरन ही उसे बाहर कर दें. नवरात्रि के पहले पूजा घर की सफाई करना जरूरी है.

वास्तु दृष्टिकोण 

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में सब कुछ व्यवस्थित होना चाहिए. व्यवस्थित माहौल में माता की उपासना करने वाले को सम्पूर्ण फलों की प्राप्ति होती है. जिस घर में दरिद्रता रहती है उस घर में माता कभी प्रवेश नहीं करती हैं.

यह भी पढ़ें : International Day of Girl Child : बेटियों को खुश रखने के लिए पेरेंट्स अपना सकते हैं ये उपाय

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close