विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 21, 2023

Navratri 2023: नवरात्रि के दौरान हाइड्रेटेड रहने के लिए बेस्ट हैं ये 9 ड्रिंक्स, करेंगे एनर्जेटिक महसूस

Navratri 2023: नारियल पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है क्योंकि इसमें पोटैशियम, सोडियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते है.

Navratri 2023: नवरात्रि के दौरान हाइड्रेटेड रहने के लिए बेस्ट हैं ये 9 ड्रिंक्स, करेंगे एनर्जेटिक महसूस

Navratri 2023 : नवरात्रि शुरू हो गई है और यह साल का वह समय है जब भक्त देवी दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ते हैं. कठिन व्रतों का पालन करने से लेकर..सात्विक आहार का पालन करने तक..कई बार तो ऐसा होता है जब आपकी बॉडी को 9 दिनों तक चलने वाले व्रतों को जारी रखने के लिए पर्याप्त न्यूट्रिशन की जरुरत होती है. तो आज हम आपको बताएंगे ऐसे ड्रिंक्स के बारे में..जिसे पीने से आप नवरात्रि के दौरान एनर्जेटिक फील करेंगे.

1. नारियल पानी (Coconut water)
नारियल पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है क्योंकि इसमें पोटैशियम, सोडियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते है. इसे पीने से शरीर फ्रेश फील करता है. नारियल पानी पीने से स्किन को भी लाभ पहुंचता है. रोजाना नारियल पानी पीने से चेहरा ग्लोइंग और खूबसूरत बनता है. 

2. नींबू पानी (Lemon water)
नींबू में विटामिन-सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है, तो वहीं पाचन के लिए नींबू काफी कारगर माना जाता है. यह ड्रिंक बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है. वजन कम करने के लिए भी नींबू पानी पीने की सलाह दी जाती है. 

3. मिन्टी कुकुम्बर का पानी (Minty Cucumber water)
ताजे खीरे के टुकड़े और कुछ पुदीने की पत्तियों को पानी में डालें. यह कॉम्बिनेशन न केवल हाइड्रेटिंग है, बल्कि ठंडा और फ्रेश भी है. जिसे पीने के बाद आप डेफिनेटली एनर्जेटिक फील करेंगे. 

ये भी पढ़ें- Beauty Tips : बेसन में छिपे हैं चेहरे को निखारने के राज़, घर पर आसानी से बनाएं ये FacePack

4. चौलाई (राजगिरा) शर्बत (Amaranth (Rajgira) sherbet)
रामदाना या राजगिरा अमरांथ या चौलाई का बीज होता है. ये चौलाई हरी नहीं बल्कि लाल होती है. लाल चौलाई को लाल साग या लाल भाजी भी कहा जाता है. लाल चौलाई में आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. रामदाना उपवास के समय बहुत ही पौष्टिक फलाहार होता है. 

5. फलयुक्त जल (Fruit infused water)
पानी के एक घड़े में सेब, संतरे, या अनार जैसे फलों के टुकड़े डालकर अपना खुद का फल-युक्त पानी बनाएं. फ्रूट्स की नेचुरल स्वीटनेस और टेस्ट जिसे पीने के बाद आप फ्रेश महसूस करेंगे. 

6. छाछ (buttermilk )
बटरमिल्क जिसे छाछ के नाम से भी जाना जाता है, एक क्लासिक इंडियन ड्रिंक है, जो दही को पानी के साथ मिलाकर बनाया जाता है. इसमें एक चुटकी सेंधा नमक, धनिया पत्ती, भुना जीरा मिलाया जाता है और छाछ बनाने के लिए इसे मिक्स किया जाता है.

7. हर्बल चाय (Herbal teas)
आप पुदीने की पत्तियां, तुलसी और अदरक जैसी इंग्रेडिएंट्स का यूस करके हर्बल चाय तैयार कर सकते हैं. ये चाय न केवल हाइड्रेटिंग हैं बल्कि फ्रेश भी हैं.

8. गुलाब जल (Rose water)
इस टेस्टी ड्रिंक को बनाने के लिए, एक गिलास ठंडा दूध लें, इसमें बादाम, गुलाब जल और शहद मिलाएं. 

9. फ्रूट जूस (Fruit juices)
आप ताजे निचोड़े गए फलों के रस जैसे सेब, अनार, या संतरे के रस का आनंद ले सकते हैं. आपको फ्रेश फ्रूट का यूज़ ही करना है ताकि आपको जूस भी फ्रेश मिले.. 

ये भी पढ़ें- Navratri 2023 : कन्याओं को इसीलिए लगाया जाता है महावर, जानिए इसके पीछे का महत्व

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News: चर्म रोग दूर करने के लिए राजा भोज ने बनवाया था यह तालाब, ये है भोजताल की पूरी कहानी
Navratri 2023: नवरात्रि के दौरान हाइड्रेटेड रहने के लिए बेस्ट हैं ये 9 ड्रिंक्स, करेंगे एनर्जेटिक महसूस
benefits of mango peel Price of mango pits, not only mango peels are also very useful
Next Article
Mango Peel Benefits: आम के आम, गुठलियों के दाम ! जानिए- आम के छिलकों में भी है गजब के फायदे 
Close
;