विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 20, 2023

Beauty Tips : बेसन में छिपे हैं चेहरे को निखारने के राज़, घर पर आसानी से बनाएं ये FacePack

हम आपको बेसन से जुड़े कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो प्राकृतिक फ़ेस पैक (Natural Face Pack) के रूप में आपके काम आएगा, बेसन के ये तरह-तरह के फेस पैक बनाकर अपनी स्किन प्रॉब्लम (Skin Problem) से छुटकारा पा सकते हैं.

Read Time: 4 min
Beauty Tips : बेसन में छिपे हैं चेहरे को निखारने के राज़, घर पर आसानी से बनाएं ये FacePack

Beauty Tips: आजकल बाज़ार में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Beauty Products) धड़ल्ले से बिक रहे हैं, न सिर्फ़ बाज़ारों में बल्कि ऑनलाइन भी इन प्रोडक्ट्स की जमकर शॉपिंग (Online Shopping) की जा रही है. लोग फायदा सोचकर इन प्रोडक्ट्स को खरीदते हैं.अक्सर इन प्रोडक्ट्स से अपनी त्वचा को निखारने (Skin Glow) के चक्कर में कई बार आपकी स्किन को भी नुक़सान पहुंच जाता हैं. ऐसे में इनके नुकसान से बचने के लिए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्ख़े (Beauty Tips) बताने जा रहे हैं जिससे आपकी त्वचा भी दमकती रहेगी और आपको किसी भी तरह के साइडइफेक्ट का सामना नहीं करना पड़ेगा.

हम आपको बेसन से जुड़े कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो प्राकृतिक फ़ेस पैक (Natural Face Pack) के रूप में आपके काम आएगा. बेसन के ये फेस पैक बनाकर अपनी तरह-तरह की स्किन प्रॉब्लम (Skin Problem) से छुटकारा पा सकते हैं.

बेसन और एलोवेरा फेसपैक

बेसन और एलोवेरा फेसपैक बनाने के लिए आपको एक चम्मच बेसन और एक चम्मच एलोवेरा जेल लेना होगा. बेसन में एलोवेरा जेल मिलाएं और दस मिनट के लिए फ़ेस पर अप्लाई कर लें. ये फेसपैक आपके चेहरे के लिए बेहद कारगर साबित होगा. फ़ेस पैक को सूख जाने के बाद ठंडे पानी से धो लें. यदि सप्ताह में आप 2-3 बार इस फेसपैक को लगाते हैं तो इससे चेहरे पर निखार आएगा. 

बेसन और हल्दी फेसपैक

दो चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी मिला लीजिए. साथ ही फ़ेस पैक बनाते समय आप इसमें कुछ बूंदें गुलाब जल की भी डाल सकते हैं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा दमकने लगेगी.

यह भी पढ़ें : Home Remedies : हल्दी से मिल सकती है सोने सी दमकती स्किन, खूबसूरती निखारने के लिए करें ये उपाय

बेसन और मुल्तानी मिट्टी फेसपैक

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग कई तरह की फ़ेस क्रीम बनाने में भी किया जाता है लेकिन यदि आप प्राकृतिक रूप से मुल्तानी मिट्टी लगाते हैं, तो इसका अलग असर आपके चेहरे पर दिखाई देगा. इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी का पाउडर ले लीजिए. उसमें बेसन और गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. इसके बाद सूख जाने पर इसे पानी से धो लीजिए. इससे आपके चेहरे पर कई प्रकार के फ़ायदे होंगे.

अब जानिए चेहरे पर बेसन के फ़ायदे 

  • बेसन आपकी त्वचा संबंधी ढेरों समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकता है. 
  • इससे आपकी त्वचा का रंग साफ़ होगा और त्वचा सॉफ़्ट होगी.
  • बेसन आप के फेस ऑयल को निकालता है और उसे वापस आने से भी रोकता है.
  • हफ़्ते में दो बार बेसन लगाने से आपको स्क्रब की ज़रूरत नहीं पड़ेगी. 
  • बेसन स्क्रब की तरह काम करता है और फेस के अंदर की सफ़ाई करता है.
  • बेसन डेड स्किन सेल्स को हटाने में भी मदद करता है. 
  • इसकी मदद से आपको मुंहासों की समस्या से छुटकारा मिल जाता है.
     
  • यह भी पढ़ें : Winter Fruits : सर्दियों में कीजिए इन फलों का सेवन, बदलते मौसम में सर्दी-बुखार से रहेंगे दूर

    MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close