विज्ञापन
Story ProgressBack

Chaitra Navratri Fasting: 9 दिन व्रत रखकर भी रहना चाहते हैं फिट, तो इन चीजों का करें सेवन, ये आपके लिवर को रखेगा दुरुस्त

Chaitra Navratri Fasting Rules: इन दिनों नवरात्रि (Chaitra Navratri 2024) के समय हर कोई फास्ट रखता है, ऐसे में लिवर का ख्याल रखना बहुत मुश्किल हो जाता है, हम आपको ऐसे ही कुछ सुपरफूड्स (Superfoods for liver) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे डाइट में शामिल करके लिवर से जुड़ी परेशानियों (Liver issues) से बचा जा सकता है.

Read Time: 3 min
Chaitra Navratri Fasting: 9 दिन व्रत रखकर भी रहना चाहते हैं फिट, तो इन चीजों का करें सेवन, ये आपके लिवर को रखेगा दुरुस्त

Foods For Healthy Liver: शरीर का पावरहॉउस लिवर को कहा जाता है, आज कल बिगड़ते लाइफस्टाइल के चलते और अत्यधिक मात्रा में जंक फ़ूड का सेवन करने से लिवर से जुड़ी समस्याएं देखने को मिलती है, वहीं इन दिनों नवरात्रि (Chaitra Navratri 2024) के समय हर कोई फास्ट रखता है, ऐसे में लिवर का ख्याल रखना बहुत मुश्किल हो जाता है, हम आपको ऐसे ही कुछ सुपरफूड्स (Superfoods for liver) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे डाइट में शामिल करके लिवर से जुड़ी परेशानियों (Liver issues) से बचा जा सकता है.

चाय (Tea)

चाय में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. जो लीवर के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में हेल्प करते है. ब्लैक और ग्रीन T में एंजाइम और वसा के लेबल को बेहतर बनाते हैं, इसके नियमित रूप से सेवन करने से लिवर हेल्दी होता है, वहीं ग्रीन टी लीवर एंजाइम के स्तर में भी सुधार करता है, एक्सीडेंट तनाव को कम करने के लिए लिवर की चर्बी को घटाने में भी मददगार है.

टोफू

टोफ़ू सोया से बना होता है, जो लीवर के लिए बेस्ट हैं. लीवर में बसा को कम करने में हेल्प करता है, ये प्रोटीन का एक बेहतर विकल्प है और लीवर के लिए टोफ़ू बहुत फ़ायदेमंद होता है. वह सोया फूड में फलियां, सोयाबीन, स्प्राउट्स और सोया सैलेड का सेवन भी कर सकते हैं.

ओट्स

ओट्स फ़ाइबर से भरपूर होते हैं और लीवर के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं. ऐसे में लीवर क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को और नुक़सान पहुंचने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं, अनाज और बीन्स में फाइबर होता है, ये बहुत फायदेमंद हैं.

पत्तेदार सब्जियां 

डाइट में हरी पत्तेदार सब्ज़ियों को विशेष रूप से शामिल करना चाहिए, इससे इम्यून सिस्टम मज़बूत होता है, पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद मिल सकती है और मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार होता है. सब्ज़ियों में ब्रोकली, फूल गोभी, ब्रसेल्स, स्प्राउट्स और पालक जैसी सब्ज़ियां विशेष रूप से शामिल करें, हरी सब्ज़ियों में लीवर के फंक्शन को बेहतर बनाने की शक्ति होती है.

फल

शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए फलों का सेवन करना बेहद ज़रूरी है ऐसे में संतरे अंगूर तरबूज़ जैसी खट्टे फल लिवर के लिए बहुत अच्छे होते हैं ये एंटी ऑक्सीडेंट लीवर को डैमेज होने से बचाते हैं. यदि आप लीवर में फ़ैट से परेशान हो रहे हैं तो खट्टे फलों का सेवन करें, यह जमा फैट रोकने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: Chaitra Navratri Fasting Tips: नवरात्रि में व्रत के दौरान खुद को हाइड्रेट रखने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close