विज्ञापन
Story ProgressBack

White Hair Solution: सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 3 चीज़ें, जानिए यहां

फरमेंटेड फूड (Fermented Food) पाचन तंत्र के लिए अच्छे माने जाते हैं बल्कि ये बालों पर भी सकारात्मक प्रभाव डालते हैं. फरमेंटेड फूड जैसे अचार, किमची, प्रोबायोटिक फूड आइटम आपकी हेल्थ को बेहतर बनाते हैं.

Read Time: 3 min
White Hair Solution: सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 3 चीज़ें, जानिए यहां

White Hair: आज कल बाल सफेद होने की समस्या आम हो गई है, जिसकी वजह से हमारे खानपान में भरपूर पोषण का न होना है. जब बाल सफेद होने लगते हैं तो हम तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं लेकिन उसके बावजूद बालों को काला और घना नहीं बना पाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं यदि आप इन प्रोडक्ट्स (Hair Products) का इस्तेमाल करते हैं तो ये कैमिकल (Chemical) कुछ दिन के लिए तो आपके बालों को काला कर देते हैं लेकिन इससे आपके बालों पर विपरीत प्रभाव पड़ता है. यदि आप अपने खानपान में बदलाव करते हैं तो इससे आपके बाल नैचुरली काले (Naturally Black) होना शुरू हो जाएंगे.

बालों का असमय सफ़ेद होना शरीर को संपूर्ण पोषण ना मिलने की वजह से होता है. यदि आप बालों को नेचुरल यानी प्राकृतिक रूप से काला रखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपनी डाइट में शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों को शामिल करना बेहद जरूरी है, आइए जानते हैं उन चीज़ों के बारे में..

1. अंडा

अंडा (Egg) एक ऐसा पदार्थ है जो बालों के लिए काफ़ी अच्छा माना जाता है. अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, जो बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. इसके साथ ही अंडों का सेवन करने से विटामिन बी 12 मिलता है. ये एक ऐसा विटामिन है जो प्लांट बेस्ट फूड आइटम से भी नहीं मिलता है, इसीलिए समय से पहले सफेद हो रहे बालों की समस्या को दूर करने के लिए विटामिन डी-12 का प्रयोग किया जाता है.

2. सालमन फिश

सालमन फिश (Salman Fish) विटामिन D की एक अच्छी खुराक देती है. आपको जब हेयर से जुड़ी समस्याएं होने लगती है, यदि कोई समय से पहले बालों के सफेद होने से परेशान हो रहा है तो ऐसे में D3 सप्लीमेंट लेकर विटामिन D का स्तर बढ़ाया जा सकता है.

3. फरमेंटेड फूड

फरमेंटेड फूड (Fermented Food) पाचन तंत्र के लिए अच्छे माने जाते हैं बल्कि ये बालों पर भी सकारात्मक प्रभाव डालते हैं. फरमेंटेड फूड जैसे अचार, किमची, प्रोबायोटिक फूड आइटम आपकी हेल्थ को बेहतर बनाते हैं और शरीर में बायोटिन का उत्पादन करते हैं. बायोटिन सीधे हमारे बालों त्वचा और नाखूनों से के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है.

यह भी पढ़ें: Health News : बादाम से भी ज्यादा फायदेमंद है पिस्ता, डाइट में ऐसे करें शामिल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close