विज्ञापन
Story ProgressBack

Mushroom Benefits: याददाश्त बढ़ाने के लिए करें मशरूम का सेवन और भी हैं कई लाभ

मशरूम में बहुत कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता हैं. जिससे ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है और शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है. मशरूम में कई महत्वपूर्ण खनिज और विटामिन्स पाए जाते हैं जिसमें विटामिन D, पोटेशियम, कॉपर, आयरन और सिलेनियम की पर्याप्त मात्रा होती है. मशरूम में सेलेनियम नाम का एक खास पोषक तत्व पाया जाता है, जिससे मांसपेशियों की सक्रियता और याददाश्त बढ़ाने में मदद मिलती है.

Read Time: 3 min
Mushroom Benefits: याददाश्त बढ़ाने के लिए करें मशरूम का सेवन और भी हैं कई लाभ

Mushroom Benefits: मशरूम में कई ज़रूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक होते हैं. मशरूम में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. मशरूम (Mushroom) का इस्तेमाल ज़्यादातर कई प्रकार की बीमारियों के लिए दवाई के तौर पर किया जाता है लेकिन हेल्थ कॉन्शियस लोगों के लिए भी यह काफी अच्छा होता है. मशरूम में कैलरीज (Calories in Mushroom) ज़्यादा नहीं होती है.

मशरूम में कई महत्वपूर्ण खनिज और विटामिन्स पाए जाते हैं जिसमें विटामिन D, पोटेशियम, कॉपर, आयरन और सिलेनियम की पर्याप्त मात्रा होती है. मशरूम में सेलेनियम नाम का एक खास पोषक तत्व पाया जाता है, जिससे मांसपेशियों की सक्रियता और याददाश्त बढ़ाने में मदद मिलती है. आइए जानते हैं मशरूम खाने से होने वाले फायदों के बारे में…

इम्यून सिस्टम
मशरूम में मौजूद तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. जिससे सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां जल्द ही नहीं लगती है. मशरूम में सेलेनियम मौजूद होता है, जो इम्यून सिस्टम के रिस्पॉन्स को बेहतर बनाता है.

एंटी ऑक्सीडेंट की पूर्ति 
मशरूम में कई प्रकार के एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने और वजन घटाने में सहायक होते हैं.

विटामिन D
मशरूम विटामिन D का एक अच्छा सोर्स है. विटामिन D हड्डियों को मजबूत करता है और मशरूम खाने से शरीर की मांसपेशियां सुचारु रूप से चलती है.

यह भी पढ़ें: Food Tips: चिकन समेत इन चीजों को दोबारा गर्म करने से हो सकता है भारी नुकसान

बालों और त्वचा के लिए 
मशरूम बालों और त्वचा के लिए भी काफ़ी फायदेमंद माना जाता है. मशरूम के सेवन से कैंसर होने की आशंका कम हो जाती है.

अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल
मशरूम में बहुत अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है. जिसका सेवन करने से काफ़ी समय तक भूख नहीं लगती है और मोटापा भी कंट्रोल में रहता है.

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल
मशरूम में बहुत कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता हैं. जिससे ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है और शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है.

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: Food Tips: इन 5 चीजों को खाने से बढ़ता है बॉडी फैट, बचने के लिए आज ही छोड़ दें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close