विज्ञापन
Story ProgressBack

Makar Sankranti Outfit: मकर संक्रांति पर कौन सा रंग पहनना होता है शुभ, जानिए- क्या कहते हैं पंडित

कुछ ऐसे रंग हैं, जिन्हें मकर संक्रांति के दिन पहनने से देवी-देवता प्रसन्न होते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि इस दिन कौन से रंग का वस्त पहनना आपके लिए शुभ रहेगा.

Read Time: 3 min
Makar Sankranti Outfit: मकर संक्रांति पर कौन सा रंग पहनना होता है शुभ, जानिए- क्या कहते हैं पंडित

Makar Sankranti 2024: हिन्दू धर्म में धर्म-कर्म एवं पूजा पाठ में रंगों का विशेष महत्व होता है. कुछ रंगों को विशेष त्योहार के अवसर पर बेहद शुभ माना जाता है. ऐसे में आइए पंडित दुर्गेश से जानते है कि मकर संक्रांति (Makar Sankranti) के दिन किन रंगों के पहनने से देवी-देवता प्रसन्न होते हैं.

केसरिया रंग
हिन्दू धर्म में केसरिया यह औरेंज रंग का बेहद खास महत्व है. ये रंग बेहद शुभ माना जाता है, इन रंगों को पहनने से सूर्य देव का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इसीलिए मकर संक्रांति के दिन यदि आप केसरिया रंग पहनते हैं, तोअग्नि का प्रतीक माने जाने वाले रंग बहुत शुभ होता है.

गुलाबी रंग 
माता लक्ष्मी को गुलाबी रंग बहुत प्रिय होता है. साथ ही गुलाबी रंग अच्छे भाग्य का सूचक भी कहा जाता है. मकर संक्रांति के दिन गुलाबी रंग पहनने से भगवान श्रीकृष्ण और राधा रानी भी प्रसन्न होती है, क्योंकि प्रेम का सूचक माना जाता है. इसीलिए इस रंग को पहनने से जीवन में शांति और समृद्धि आती है.

यह भी पढ़ें: Makar Sankranti 2024: ऐसे हुई थी मकर संक्रांति पर पतंग उड़ाने की शुरुआत, जानें पूरी कहानी

लाल रंग
शुभता का प्रतीक कहे जाने वाले लाल रंग को पहनने से माता लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. साथ ही महिलाओं को लाल रंग की साड़ी या सूट जरूर पहनना चाहिए, क्योंकि ये सुहागन का भी प्रतीक होता है. इससे घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है, मां लक्ष्मी भी कृपा करती है.

पीला रंग
बृहस्पति और भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए पीला रंग पहना जाता है. ज्योतिष के अनुसार गुरु ग्रह अध्यात्म और धर्म का कारक ग्रह है. इसीलिए मकर संक्रांति के दिन पीले रंग के कपड़े पहनने से सकारात्मक भाव मन में आते हैं और हरि की कृपा से जीवन के कष्ट दूर होते हैं.

हरा रंग
भगवान गणपति को हरा रंग भाता है. हरे रंगों को पहनकर पूजा करने से शिवजी भी प्रसन्न होते हैं. मकर संक्रांति के दिन यदि आप हरा रंग पहनते हैं तो गणेश भगवान की विशेष कृपा आप पर होती है.

यह भी पढ़ें: Makar Sankranti 2024: 14 या 15, कब है मकर संक्रांति? पंडित से जानिए शुभ महूर्त से जुड़ी पूरी जानकारी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close