विज्ञापन
Story ProgressBack

Makar Sankranti 2024: 14 या 15, कब है मकर संक्रांति? पंडित से जानिए शुभ महूर्त से जुड़ी पूरी जानकारी

Makar Sankranti 2024 Date & Time: हर साल मकर संक्रांति (Makar Sankranti) का त्योहार 14 जनवरी को मनाया जाता है लेकिन इस बार इसकी तारीख को लेकर लोगों में कन्फ्यूजन है. पंडित दुर्गेश ने मकर संक्रांति की सही तारीख और शुभ मुहूर्त के बारे में बताया है, आइए जानते हैं 14 या 15 जनवरी किस तारीख को मनाई जाएगी.

Read Time: 3 min
Makar Sankranti 2024: 14 या 15, कब है मकर संक्रांति? पंडित से जानिए शुभ महूर्त से जुड़ी पूरी जानकारी

Makar Sankranti 2024 Date: मकर संक्रांति का त्योहार भारत (India) के हर हिस्से में मनाया जाता है. यह पर्व बेहद खास है. इसे मनाने के लिए लोग काफी उत्साहित रहते हैं. कहा जाता है कि इस दिन से सभी शुभ कार्यों की शुरुआत हो जाती है और ये साल का पहला त्योहार भी होता है.

हर साल मकर संक्रांति (Makar Sankranti) का त्योहार 14 जनवरी को मनाया जाता है, लेकिन इस बार इसकी तारीख को लेकर लोगों में कन्फ्यूजन है. इस बीच पंडित दुर्गेश ने मकर संक्रांति की सही तारीख और शुभ मुहूर्त के बारे में पूरी जानकारी दी है. आइए जानते हैं 14 या 15 जनवरी में से किस तारीख को मकर संक्रांति मनाई जाएगी... 

इस बार इस दिन मनाएंगे

हर साल 14 जनवरी को मनाया जाने वाला पर्व मकर संक्रांति इस साल 15 जनवरी सोमवार के दिन मनाया जाएगा, क्योंकि इस दिन सूर्यदेव 2:54 सुबह पर धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करेंगे. इसलिए इस बार 15 जनवरी को मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति में राशि अनुसार करें दान, मिलने वाले फल को जानकर चौंक जाएंगे आप

ये हैं शुभ मुहूर्त
मकर संक्रांति पुण्य काल सुबह 7 बज कर 15 मिनट से लेकर शाम के 6 बज कर 21 मिनट तक होगा. वहीं,
मकर संक्रांति का महा पुण्य काल सुबह 6 बजकर 57 मिनट से लेकर सुबह 8 बजकर 43 मिनट तक रहेगा.
वहीं, मकर संक्रांति का अभिजीत मुहूर्त सुबह 11 बजकर 54 मिनट से दोपहर 12 बजकर 37 मिनट तक रहेगा.

आपको बता दें, मकर संक्रांति के पर्व पर दान का विशेष महत्व होता है. कहा जाता है कि मकर संक्रांति पर यदि राशि अनुसार दान किया जाता है, तो उसके मिलने वाले फल का महत्व दोगुना हो जाता है. कहते हैं कि इस दिन दान करने से सारे कष्टों से मुक्ति मिलती है और जीवन में संपन्नता आती है.

मकर संक्रांति पर दान का है विशेष महत्व
हर साल हिन्दू पंचांग के अनुसार, पौष माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मकर संक्रांति मनाई जाती है. इस दिन पवित्र स्नान और दान का बहुत अधिक महत्व हिंदू शास्त्रों में बताया गया है. वहीं, मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी खाना भी शुभ माना जाता है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close