विज्ञापन
Story ProgressBack

Makar Sankranti 2024: अमरकंटक में श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी, जानिए- इस बार 15 जनवरी को क्यों मनाया जा रहा उत्सव

Makar Sankranti : मां नर्मदा की उद्गम स्थली पवित्र नगरी अमरकंटक में अंग्रेजी कैलेंडर के मुताबिक 14 जनवरी को मकर संक्रांति मनाई जाती थी, लेकिन पंचांग तिथि के अनुसार इस बार 15 जनवरी 2024 को मकर संक्रांति मनाई जा रही है.

Read Time: 4 min
Makar Sankranti 2024: अमरकंटक में श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी, जानिए- इस बार 15 जनवरी को क्यों मनाया जा रहा उत्सव

Makar Sankranti 2024 News: पुण्य सलिला मां नर्मदा (Narmada River) के पावन तट पर सोमवार को मकर संक्रांति का पर्व श्रद्धा पूर्वक मनाया जा रहा है.  इस मौके पर हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने नर्मदा स्नान किया. इसके अलावा श्रद्धालुओं ने मकर संक्रान्ति के पर्व पर भिक्षुकों को खिचड़ी - तिल और दक्षिणा का दान देकर पुण्य लाभ अर्जित किया. स्नान के बाद श्रद्धालुओं में मंदिर में जाकर भगवान की पूजा-अर्चना की. इस मौके पर यहां श्रद्धालुओं के लंबी-लंबी कतारें नजर आई. रंग बिरंगी पोशाकों में सजे महिला और पुरुषों की बड़ी संख्या मंदिर में नजर आई.

पऺ. गजेंद्र व्यास बताते हैं कि हिंदू धर्म में सूर्य देवता से जुड़े कई प्रमुख त्योहारों को मनाने की परंपरा है. उन्हीं में से एक है मकर संक्रांति का त्यौहार, जो सोमवार यानी 15 जनवरी को मनाया जा रहा है. शीत ऋतु के पौष मास में जब भगवान भास्कर उत्तरायण होकर मकर राशि में प्रवेश करते हैं, तो सूर्य की इस संक्रांति को मकर संक्रांति के रूप में देशभर में मनाया जाता है. वैसे तो मकर संक्रांति हर साल 14 जनवरी को मनाई जाती है, लेकिन पिछले कुछ साल से गणनाओं में आए कुछ परिवर्तन के कारण इसे 15 जनवरी को भी मनाया जाने लगा है. इस साल भी मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जा रही है.

इस वर्ष 15 जनवरी को मनाई जा रही है मकर संक्रांति

मां नर्मदा की उद्गम स्थली पवित्र नगरी अमरकंटक में अंग्रेजी कैलेंडर के मुताबिक 14 जनवरी को मकर संक्रांति मनाई जाती थी, लेकिन पंचांग तिथि के अनुसार इस बार 15 जनवरी 2024 को मकर संक्रांति मनाई जा रही है. इस मानमले में ज्यादा जानकारी देते हुए नर्मदा मंदिर के पुजारी पंडित धनेश द्विवेदी ने बताया कि इस बार मकर संक्रांति 15 जनवरी को पड़ रही है. आज के दिन सुबह स्नान करने के बाद सूर्य भगवान को अर्घ देकर फिर श्रद्धा पूर्वक भगवान विष्णु और नवग्रह, जो भी ईस्ट हो उनके पूजन से पुण्य की प्राप्ति होती है. इस मौके पर आप अपने श्रद्धानुसार दान कर सकते हैं.

अमरकंटक में उमड़ी भारी भीड़

मकर संक्रांति की शुरुआत के साथ ही अमरकंटक में लोगों का आना प्रारंभ हो गया है. आपको बता दें कि यहां मकर संक्रांति के मौके पर गोंडवाना मेला कई वर्षो से लगता आ रहा है, इस वजह से इस मौके पर 14 जनवरी को भारी भीड़ होती है. दरअसल, आमतौर पर मकर संक्रांति 14 जनवरी को ही मनाया जाता है है, लेकिन पंचांग तिथि में परिवर्तन होने के कारण इस बार 15 जनवरी मकर संक्रांति मनाई जा रही है. यहां सुबह से ही लोग नर्मदा स्नान करने के बाद नर्मदा मंदिर, माई की बगिया, सोनमुड़ा, जैन मंदिर, कल्याण आश्रम, यंत्र मंदिर, कपिलधारा, ज्वालेश्वर धाम आदि जगहों पर पहुंच रहे हैं. हालांकि सुबह से शाम तक सभी जगहों पर लोग जाते नजर आएंगे. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close