विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 09, 2023

Health Tips : प्लास्टिक की बॉटल से पानी पीते हैं, तो पहले जानिए ये बातें, हो सकती हैं गंभीर बीमारियां

आजकल बोतल बंद प्लास्टिक की बॉटल में पानी परोसने का ट्रेंड है. वहीं कुछ लोग पानी पीने के बाद डिस्पोज करने वाली बॉटल को घर ले जाकर भी बार-बार इस्तेमाल करते हैं. आज हम आपको प्लास्टिक की बोतल से पानी पीने के कुछ हानिकारक प्रभावों की जानकारी देने जा रहे हैं.

Read Time: 3 min
Health Tips : प्लास्टिक की बॉटल से पानी पीते हैं, तो पहले जानिए ये बातें, हो सकती हैं गंभीर बीमारियां

Healthy Lifestyle Tips & Tricks : पानी हमारी शरीर के लिए बेहद जरूरी चीज है. पानी पीना (Drinking Water) सेहत के लिए फायदेमंद होता है. वहीं अशुद्ध और गलत तरीक़े से पानी पीने से शरीर में कई प्रकार के नुकसान भी होते हैं. आजकल प्लास्टिक की बोतल (Plastic Water Bottle) में धड़ल्ले से मार्केट में पानी मिल रहा है, क्या आप जानते हैं? प्लास्टिक चाहे किसी भी तरह का हो उसके अपने नुकसान होते हैं. प्लास्टिक से आपके शरीर में कई प्रकार के नुकसान हो सकते हैं और यह प्रकृति का भी दुश्मन है. आजकल बोतल बंद प्लास्टिक की बॉटल में पानी परोसने का ट्रेंड है. वहीं कुछ लोग पानी पीने के बाद डिस्पोज करने वाली बॉटल को घर ले जाकर भी बार-बार इस्तेमाल करते हैं. आज हम आपको प्लास्टिक की बोतल से पानी पीने के कुछ हानिकारक प्रभावों की जानकारी देने जा रहे हैं.

कैंसर का खतरा

प्लास्टिक की बोतल से पानी पीने में कई तरह के रसायन सीधे रूप से शरीर में प्रवेश कर जाते हैं. प्लास्टिक में सीसा कैडमियम और पारा जैसे पदार्थ शामिल होते हैं. जो शरीर को गंभीर बीमारियों जैसे कैंसर (Cancer), विकलांगता, इम्यून सिस्टम में गड़बड़ी जैसे रोग उत्पन्न करते हैं. इसके साथ ही बच्चों का विकास भी प्रभावित होता है.

ब्रेस्ट कैंसर का खतरा

हम अक्सर कार या बाइक में प्लास्टिक की बॉटल रख लेते हैं, इससे सूरज की गर्मी बॉटल के संपर्क में आ जाती है और हानिकारक प्लास्टिक पानी के साथ रिएक्ट करने लगते हैं. जिससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

हाई शुगर की परेशानी

आज कल प्लास्टिक की बोतलों में मिल रहे पानी को और आकर्षक बनाने के लिए बोतल को अलग रूप से सजाया जाता है. जिस में निर्माता तरह-तरह के फायदे भी बताते हैं. जैसे पानी विटामिन युक्त है. पानी में कोई भी प्रदूषण नहीं है लेकिन आपको बता दें कि यह और भी हानिकारक है. विटामिन युक्त पानी पीने में फूड शुगर और हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप जैसे हानिकारक तत्व मौजूद होते हैं.

इम्यून सिस्टम में गड़बड़ी

प्लास्टिक की बोतलों से पानी पीने से हमारा सिस्टम बिगड़ जाता है. बॉटल से निकलने वाले रसायन (Chemical) सीधे हमारे शरीर में प्रवेश करते हैं, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बिगाड़ देते हैं.

लिवर में परेशानी

प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने से तरह-तरह के केमिकल हमारे शरीर में पहुंच जाते हैं और पाचन तंत्र को गंभीर रूप से नुकसान पहुँचाते हैं. प्लास्टिक की बोटल में पानी पीने से लिवर (Liver) में भी कई प्रकार की परेशानियां होती है.

यह भी पढ़ें : How To Grow Tulsi Plant: आखिर क्यों बार बार मुरझा जाता है तुलसी का पौधा? करें ये उपाय

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close