विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 08, 2023

How To Grow Tulsi Plant: आखिर क्यों बार बार मुरझा जाता है तुलसी का पौधा? करें ये उपाय

तुलसी का पौधा सही गमले में ना रखने के कारण भी मुरझा जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि तुलसी का पौधा उगाते हुए क‍िन बातों का ध्यान रखना चाह‍िए .

Read Time: 4 min
How To Grow Tulsi Plant: आखिर क्यों बार बार मुरझा जाता है तुलसी का पौधा? करें ये उपाय
सांकेतिक फोटो

How to Grow Tulsi Plant: ज्यादातर हिंदू परिवारों के घरों के आंगन में तुलसी का पौधा पाया जाता है. लेकिन कई लोगों की ये शिकायत रहती है कि उनका तुलसी का पौधा सही समय पर पानी, सही धूप और सही मिट्टी के बाद भी जल्‍दी मुरझा जाता है. इसकी वजह तुलसी का पौधा सही गमले में नहीं उगना भी हो सकता है. तुलसी का पौधा सही गमले में ना रखने के कारण भी मुरझा जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं तुलसी का पौधा उगाते हुए क‍िन बातों का ध्यान रखना चाह‍िए ताक‍ि लंबे समय तक आपके आंगन की तुलसी हरी-भरी रहे. 

कैसा होना चाह‍िए गमला?

अगर आप तुलसी का पौधा हरा-भरा रखना चाहते हैं तो गमले का चुनाव सोच-समझकर जरूर करें. अनुकूल गमला नहीं म‍िलने की वजह से तुलसी जल्‍दी मुरझा सकती है. इसके ल‍िए तुलसी का पौधा आर्टिफिशियल गमले में न लगाकर मिट्टी के गमले में लगाएं क्योंकि इससे पौधे का विकास अच्छे से होता है. इसमें पौधा लगाने से जरूरी पोषक तत्व पत्तों को मिलते हैं.

ये चीज देखें 

मिट्टी का गमला न केवल पौधे का तापमान नियंत्रित करता है बल्कि इससे गमले में पानी का ड्रेनेज भी ठीक से होता है. तुलसी के पौधे को कभी भी प्लास्टिक के गमले में नहीं रखना चाहिए. इससे पौधे का विकास ठीक तरह से हो नहीं पाता है. नतीजन पौधा जल्दी मुरझा सकता है.

ये भी पड़े: Ice Water Facial : फेस्टिव सीजन में स्किन केयर के ल‍िए नहीं म‍िल रहा समय, तो घर पर अपनाइए ये नुस्खा, एक मिनट में मिलेगा फेस ग्लो

पूजा करते वक्‍त इस बात का विशेष ध्‍यान रखें 

सुबह-शाम को तुलसी के पौधे की पूजा करते समय कुछ बातों का विशेष ख्‍याल रखें. तुलसी की जड़ों में सिंदूर नहीं लगाना चाहिए. इससे मिट्टी भी खराब होती है और इसकी वजह से पौधा जल्‍दी सूख सकता है. इसकी जगह आप उसकी स्टेम में थोड़ा सा सिंदूर लगा सकती हैं. मिट्टी में पूजा-पाठ की कोई भी सामग्री फेंकने से या फिर अगरबत्ती जलाने से भी बचना चाहिए. यह पौधे की सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है.

किस तरह लगाएं तुलसी का पौधा?

कुछ लोग म‍िट्टी की जगह सीमेंट के गमले में भी तुलसी को लगाते हैं और अगर इसमें ड्रेनेज का अच्छा ऑप्शन हो, तो यह पौधा सही से फलेगा-फूलेगा. प्‍लास्टिक कंटेनर में ड्रेनेज का ऑप्‍शन और सही पोषक तत्‍व नहीं म‍िलने से वह जल्‍दी मुरझा जाता है.

इन बातों का रखें खास ध्यान 

- हफ्ते में एक बार तुलसी के पौधे की कटाई-छटाई जरूर करें .
- गमला बदलते समय पौधे की जड़ को सावधानी से निकालें .
- पत्तों में छेद दिखने लगे तो पानी और एक चम्मच डिश लिक्विड डालकर पेस्ट कंट्रोल करें.

ये भी पड़े:Muscles Pain : क्या आपको भी वर्कआउट के बाद मसल्स में होता है असहनीय दर्द? तो अपनाएं ये चार टिप्स 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close