विज्ञापन
Story ProgressBack

Bottled Water Harmful Effects: क्या आप भी पीते हैं प्लास्टिक की बॉटल्स में पानी? तो इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

Plastic Bottled Water: प्लास्टिक की बोतल से पानी पीने से आपके शरीर को कई प्रकार के नुकसान (Drinking water from a plastic bottle can cause many types of harm to your body) हो सकते हैं. यानी आप प्लास्टिक की बोतल से पानी पीकर कई गंभीर बीमारियों को भी बुलावा दे रहे हैं.

Read Time: 2 mins
Bottled Water Harmful Effects: क्या आप भी पीते हैं प्लास्टिक की बॉटल्स में पानी? तो इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार
Plastic Water Bottle Issues

Bottled Water Side Effects: प्लास्टिक आज हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है. हर कोई प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल स्कूल, कॉलेज, ऑफ़िस या सफर के दौरान करते हैं. अक्सर लोग प्लास्टिक वाली बोतल का ही पानी पीते हैं, लेकिन क्या आप जानते है? प्लास्टिक की बोतल से पानी पीने से आपके शरीर को कई प्रकार के नुकसान (Drinking water from a plastic bottle can cause many types of harm to your body) हो सकते हैं. यानी आप प्लास्टिक की बोतल से पानी पीकर कई गंभीर बीमारियों को बुलावा दे रहे हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि प्लास्टिक की बोतल से पानी पीने से कौन-कौन से नुकसान होते हैं. 

इम्युनिटी सिस्टम

प्लास्टिक की बोतलों में बने रसायन वाले पानी को पीने से इम्यूनिटी सिस्टम बुरी तरह से प्रभावित होता है, जो इम्यूनिटी को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

लिवर कैंसर

पानी पीने से लिवर कैंसर जैसी समस्या हो सकती है. दरअसल, प्लास्टिक में पाए जाने वाले थैलेट्स नामक केमिकल से लिवर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को बढ़ावा मिलता है.

डायबिटीज को न्यौता

प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने से डायबिटीज की समस्या भी हो सकती हैं. ये प्लास्टिक की बोतल केमिकल से बनती है, जिससे मोटापा, डायबिटीज, प्रजनन संबंधी समस्याएं होती है.

ब्रेस्ट कैंसर

की बोतल का पानी महिलाओं को तो भूलकर भी नहीं पीना चाहिए, दरअसल, सूर्य के संपर्क में आने से प्लास्टिक की पानी की बोतल डाइऑक्सिन नामक टॉक्सिन प्रोड्यूस करती है. ये ब्रेस्ट कैंसर का कारण बन सकता है. इसलिए महिलाओं को प्लास्टिक की बोतल का पानी पीने से परहेज़ करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: AC की हवा कर रही है आपकी Skin Damage, जानिए कैसे रखें स्किन का ध्यान

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Vastu : घर में कभी भी न रखें ये चीजें, उल्टे पैर लौट जाएंगी माता लक्ष्मी 
Bottled Water Harmful Effects: क्या आप भी पीते हैं प्लास्टिक की बॉटल्स में पानी? तो इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार
potatoes for skin whitening You can make your skin glowing by using potatoes, potatoes provide many other benefits to the skin.
Next Article
इस सब्जी का इस्तेमाल करके बना सकते हैं त्वचा को ग्लोइंग, मिलते हैं स्किन को और भी कई फायदे
Close
;