विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 06, 2023

Lifestyle : फटी एड़ियों को छुपाने की नहीं पड़ेगी जरूरत, आज ही कर ले ये उपचार

हम अपनी फटी एड़ियों को छुपाते रहते हैं. कई बार स्किन ड्राई (Dry Skins) होने की वजह से भी एड़ियां फटने लगती हैं. यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं इन आसान उपायों से आपकी एड़ियां निखर सकती हैं. 

Read Time: 3 min
Lifestyle : फटी एड़ियों को छुपाने की नहीं पड़ेगी जरूरत, आज ही कर ले ये उपचार

Lifestyle News : पैरों की खूबसूरती एड़ियों से होती है. हम अपनी एड़ियों (Heels) को साफ रखने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं, लेकिन इसके बावजूद हमारी एड़ियां फटने (Cracked Heels) लगती हैं और हम अपनी फटी एड़ियों को छुपाते रहते हैं. कई बार स्किन ड्राई (Dry Skins) होने की वजह से भी एड़ियां फटने लगती हैं. यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं इन आसान उपायों से आपकी एड़ियां निखर सकती हैं. 

मॉइश्चराइजर

पैरों को और एड़ियों को अच्छा मॉइश्चराइजर (Moisturizer) ना मिलने से स्किन ड्राई हो जाती है और एड़ियां फटने लगती हैं. इसीलिए इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि पैरों के लिए प्रॉपर मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए. इसके अलावा आप चाहे तो फुट क्रीम (Foot Cream) के द्वारा भी अपने पैरों को सुंदर बना सकते हैं. 

पैडिक्योर

पैरों की सफाई बहुत जरूरी है, यदि आपको बार-बार एड़ी फटने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो फुट क्लीनिंग के लिए पेडीक्योर (Pedicure) जरूर करें, आप चाहे तो घर में ही पेडीक्योर कर सकती हैं. 

घर में पेडीक्योर करने के लिए हल्के गुनगुने पानी में आधा कप नींबू, एक चम्मच नमक और गुलाब जल की कुछ ड्रॉप्स मिला लें और 15 से 20 मिनट तक उसमें पैरों को डुबोकर रखें इसके बाद स्टोन से पैरों को रगड़ ले. पैरों की डेड स्किन निकालने के लिए यह बेहतर उपाय है.

नारियल तेल और एलोवेरा

रात को सोने से पहले पैरों में नारियल तेल (Coconut Oil) और एलोवेरा (Aloevera) मिक्स करके एक पेस्ट बना लीजिए. इसके बाद अपनी फटी एड़ियों पर इसे हर रात लगाइए. सप्ताह भर तक ऐसा करने से आपके पैरों की डेड स्किन खत्म हो जाएगी और आपकी पैरों की एड़ियों में कोमलता आ जाएगी. 

पेट्रोलियम जेली

फटी एड़ियां को कोमल और मुलायम बनाए रखने के लिए पेट्रोलियम जेली (Petroleum Jelly) एक बेहतरीन उपाय है. अपने पैरों को मुलायम और सुंदर बनाए रखने के लिए पेट्रोलियम जेली का प्रयोग कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Beauty Tips : कॉस्मेटिक खरीदने से पहले इन चीजों का रखें खास ख्याल, हो सकता है आपके चेहरे को नुकसान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close