विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 02, 2023

Sleep: रात भर रहती है बेचैनी? नहीं ले पाते सुकून की नींद, जानिए अच्छी और गहरी नींद के लिए क्या करें

आज की भागदौड़ की दिनचर्या में अच्‍छी और गहरी नींद आम आदमी की सबसे बड़ी समस्‍या बन गई है. अच्छी और गहरी नींद नहीं आने के कारण मानसिक और शारीरिक रूप आप अपने आप को फिट और हेल्दी महसूस नहीं कर पा रहे हैं. तो आइये जानते हैं कि अच्छी नींद के लिए क्या कर सकते हैं?

Read Time: 5 min
Sleep: रात भर रहती है बेचैनी? नहीं ले पाते सुकून की नींद, जानिए अच्छी और गहरी नींद के लिए क्या करें
जानिए अच्छी और गहरी नींद के लिए क्या करें

आज की भागदौड़ की दिनचर्या में अच्‍छी और गहरी नींद आम आदमी की सबसे बड़ी समस्‍या बन गई है. सोने (Sleep) की कोशिश में बार-बार करवटें बदलना, देर तक आंखें बंद करने के बाद भी नींद नहीं आना, मन में बेचैनी होना, सोते समय बार-बार आंख खुल जाना, अच्‍छी-गहरी नींद नहीं आना, नींद पूरी न होना, सोकर उठने के बाद भी थकान-आलस्य महसूस होना आदि कई तरह के समस्‍याओं से आम आदमी परेशान हैं. ये भी कह सकते हैं कि हमारी नींद अनियमित है और नींद की क्वालिटी खराब हो गई है.

एक रिपोर्ट के अनुसार, 60 फीसदी लोगों ने कम नींद आने की शिकायत की है, जबकि 70 फीसदी लोगों का कहना है कि 8 घंटे की नींद तो मिलती है, लेकिन नींद की क्वालिटी काफी खराब है.

आज के दौर में कई तरह के चुनौतियों का सामना कर रहे हैं. खासकर नौकरी, परिवार की परवाह, लोगों से मेल मुलाकात, इंस्टाग्राम और फेसबुक चेक करना, मोबाइल और ओटीटी प्लेटफॉर्म पर चिपके रहना और इसके कारण अच्छी तरह से नहीं सो पाना आम हो गया है. ऐसे कई सबूत हैं, जो बताते हैं कि रात की अच्छी नींद संक्रमण होने की आशंका को कम करने में मदद करती है, जिसका कुछ संबंध मेलाटोनिन के रिलीज से हो सकता है– नींद का हार्मोन जिसमें हमें सुरक्षित रखने के गुण होते हैं.

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें। रोज आधा-एक घंटा एक्सरसाइज जरूर करें.

स्मार्टफोन और कंप्यूटर से निकलने वाली लाइट आपके नींद को प्रभावित कर रही है.

रात में अच्छी नींद के लिए क्या कर सकते हैं?

अपने रूटीन को बनाए रखने की कोशिश करें: आज के दौर में ऑफिस, घर का काम, बच्चों को ध्यान रखना आदि के कारण लोगों के रूटीन में अक्सर बदलाव होते हैं. हमारे रूटीन में बड़े बदलाव निश्चित रूप से हमारे नींद पर असर डाल सकते हैं, लेकिन साथ ही हमारे लिए तनाव की वजह भी बनते हैं, जो रात की अच्छी नींद के लिए ठीक नहीं है.

इसलिए तय समय पर जागना, या खाना खाना और सोना निश्चित रूप से जरूरी है. इसके साथ ही आप तय समय पर नहाना और एक्सरसाइज करते हैं तो ये आपके लिए सोने पर सुहागा होगा.

एक अच्छी रूटीन हमारे शरीर को सुरक्षित महसूस कराती है. ये तनाव, घबराहट और ज्यादा सोचने की समस्याओं को कम करने में मदद करती है.

अपने मोबाइल फोन के स्क्रीन से बनायें दूरी: आज के दौर में लोग अपनो और समाज से दूर होकर मोबाइल फोन के स्क्रीन से चिपके हुए हैं, लेकिन ये हमारे  दिनचर्या, अच्‍छी और गहरी नींद नहीं आने के लिए सबसे बड़ी समस्‍या बन गई है.

एक अच्छी रूटीन हमारे शरीर को सुरक्षित महसूस कराती है. ये तनाव, घबराहट और ज्यादा सोचने की समस्याओं को कम करने में मदद करती है.

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें. रोज आधा-एक घंटा एक्सरसाइज जरूर करें.

एक अच्छी रूटीन हमारे शरीर को सुरक्षित महसूस कराती है. ये तनाव, घबराहट और ज्यादा सोचने की समस्याओं को कम करने में मदद करती है.

दरअसल, हमारे डिवाइस से निकलने वाली नीली-पीली लाइट नींद में खलल डालती है. वहीं 24/7 सोशल मीडिया से जुड़े रहना हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर कई तरह के नकारात्मक असर डालता है.

सूरज की रोशनी जरूर लें: आज के समय में लोग प्राकृतिक रोशनी से दूर भाग रहे है. थोड़ी सी धूप में भी निकलने से बचते हैं, जो आपके शरीर पर नकारात्मक असर डाल रहा है.दरअसल, प्राकृतिक रोशनी हमारी शारीरिक लय को नियंत्रित करती है. इसका अभाव न केवल हमारी नींद के समय पर असर डालता है, बल्कि इसकी क्वालिटी पर भी असर डालता है. इसलिए जितना मुमकिन हो उतनी धूप लें. चाहे आप टहलने जा रहे हों, धूप में बैठे हों या खुली खिड़कियों से आ रहे सूर्य के किरणों से लें.

अपने और आसपास के लोगों से जुड़ाव बनाए रखें: आज के दौर में लोग अपनों और अपने घर से दूर हैं. खासकर बंद कमरे में रहना ज्यादा पसंद कर रहे हैं, लेकिन आपकी ये पसंद आपके शरीर के लिए काफी नुकसानदेह हैं. ऐसे में आप अपने आस पास के लोगों से जुड़िये और उनके साथ समय बिताएं. ये आपको सुरक्षित और तनाव को कम करेगा. 

ये भी पढ़े: Health News : बादाम, मूंग से लेकर ब्रोकली तक... आपके किचन में मौजूद हैं कई प्रोटीन सोर्स, आज ही करें डाइट में शामिल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close