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This Article is From Oct 31, 2023

Karwa Chauth Fasting : निर्जला व्रत के बाद जानिए क्या होता है आपकी सेहत पर इसका असर

Karwa Chauth 2023: विशेषज्ञ बताते हैं कि ड्राई फ़ास्ट हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक नहीं है. इसके बावजूद महिलाएं बिना पानी के उपवास (dry fast) रखना चाहती हैं, तो कुछ बातों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है.

Karwa Chauth Fasting : निर्जला व्रत के बाद जानिए क्या होता है आपकी सेहत पर इसका असर

Karwa Chauth Fasting : वजन घटाने के अलावा आध्यात्मिक और धार्मिक कारणों से भी फ़ास्ट यानी उपवास रखा जाता है. उपवास में हम अपनी इच्छा से भोजन का सेवन नहीं करते हैं. कुछ व्रत या उपवास में पानी का भी सेवन नहीं किया जाता है, जिसे हम ड्राई फ़ास्ट (Dry Fast) कहते हैं.

करवा चौथ व्रत के अवसर पर सूर्य के डूबने और चंद्रमा के आकाश में आने तक निर्जला उपवास यानी ड्राई फ़ास्ट रखा जाता है. विशेषज्ञ बताते हैं कि ड्राई फ़ास्ट हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक नहीं है. इसके बावजूद महिलाएं बिना पानी के उपवास (dry fast) रखना चाहती हैं, तो कुछ बातों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है.

करवा चौथ 2023 (Karwa Chauth 2023)
इस वर्ष करवा चौथ 1 नवंबर 2023 को है. पति की लंबी आयु और स्वस्थ जीवन की मनोकामना के लिए महिलाएं चन्द्रमा के दिखाई देने तक ड्राई उपवास (Dry Fast) रखती हैं. इसमें भोजन, फल, किसी भी प्रकार के तरल पदार्थ और पानी लेने से खुद को प्रतिबंधित रखा जाता है.

ड्राई फ़ास्ट से क्या है खतरा (Dry Fast affect health)
डाइटिशयन डॉ. विवेक बताते हैं कि शरीरिक क्षमता के अनुसार पानी के बिना एक व्यक्ति लगभग 3 दिनों तक जीवित रह सकता है. ड्राई फ़ास्ट से व्यक्ति में निर्जलीकरण या डीहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है. इससे किडनी स्टोन, दौरे, एनीमिया (खून की कमी), लो ब्लड प्रेशर, इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन जैसी समस्या हो सकती है. डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बिना भोजन-पानी और दवा के काफी अधिक जोखिम भरा हो सकता है. इससे व्यक्ति की मृत्यु की संभावना भी बढ़ जाती है.'

कितने घंटे का निर्जला व्रत सुरक्षित? (24 Hours Dry Fast) 
बिना तैयारी के ड्राई फ़ास्ट रखना सही नहीं है. शरीर में बहुत अधिक विषाक्त पदार्थों के साथ ड्राई फ़ास्ट नहीं करें. इससे थकान महसूस होने की संभावना (Fatigue from dry fast) बढ़ सकती है. ड्राई फ़ास्ट की तैयारी करने का सबसे अच्छा तरीका है कि इससे एक दिन पहले खुद को ठीक तरह से हाइड्रेट किया जाए. पानी, फ्लूइड, नारियल पानी, नींबू नमक पानी का सेवन अच्छी तरह कर लिया जाये. यदि पहली बार ड्राई फ़ास्ट (dry fast) रख रही हैं, तो 12 घंटे से अधिक ड्राई फ़ास्ट करने का प्रयास न करें. 16-24 घंटों तक उपवास तो पूरी तैयारी के साथ कुछ हद तक किया जा सकता है. 24 घंटे से अधिक समय तक उपवास करने से बचें, क्योंकि इससे निर्जलीकरण (Fasting causes dehydration) हो सकता है.

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उपवास के बाद कितना पिएं पानी? (How much water after Fasting)
 डॉ. विवेक के अनुसार, फ़ास्ट के बाद पहले कुछ घंटों के दौरान थोड़ी मात्रा में पानी लगातार पीती रहें. एक बार में 470 मिली से कम पानी नहीं पियें. जैसे-जैसे आप पानी और जूस पीती जाएंगी, वैसे-वैसे आप अधिक एनर्जेटिक महसूस (dry fast) करने लगेंगी. 3-4 घंटे के बाद आप सामान्य रूप से पानी पीना शुरू कर दें.

फलों का रस और कच्चे फल से तोड़ें फास्टिंग (Raw Fruits after Fasting)
उपवास तोड़ने के बाद आप जो पहला आहार लेती हैं, वह शरीर को पोषण देने के लिए महत्वपूर्ण है. इसे पचाने और शरीर में घुलने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा खर्च नहीं होनी चाहिए. इसलिए फ्रूट जूस, मौसमी फल और फाइबर से भरपूर फल खाना चाहिए. तरबूज, अंगूर और सेब ऐसे फल हैं, जिन्हें आसानी से पचाया जा सकता है.

मिल सकते हैं  ये फायदे (Dry Fast Benefits) 

यदि आप रोगमुक्त हैं और ड्राई फ़ास्ट रखने से पहले पूरी तैयारी कर लेती हैं, तो ये फायदे मिल सकते हैं.
1 नियमित रूप से महीने में दो बार 12 घंटे का ड्राई फ़ास्ट रखने पर वेट लॉस किया जा सकता है.
2 उपवास क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को हटाकर प्रतिरक्षा प्रणाली को रीसेट करता है. इससे शरीर को नई कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने में मदद मिलती है.
3 एनिमल स्टडी में पाया गया कि लंबे समय तक उपवास रखने से चूहों में सेल रिजनरेशन शुरू हो जाता है.
4 शोध में ड्राई फ़ास्ट (dry fast) और सूजन कम होने के बीच भी संबंध पाया गया है.
5 पानी का सेवन स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है. कुछ शोध बताते हैं कि ड्राई फ़ास्ट वुंड हीलिंग में मदद कर स्किन हेल्थ को फायदा पहुंचा सकता है .  

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