विज्ञापन
Story ProgressBack

Vastu tips for home: पंडित जी के बताए ये वास्तु नियम आपको जानने हैं बेहद जरूरी, दूर होगा वास्तुदोष

हम आपको पंडित दुर्गेश के बताए कुछ ऐसे वास्तु के उपायों (Vaastu remedies) के बारे में बता रहे हैं, जिसे अपनाकर आप इन वास्तुदोष से जुड़ी परेशानियों (Can stay away from problems related to Vaastu defects) से दूर रह सकते हैं...

Read Time: 3 min
Vastu tips for home: पंडित जी के बताए ये वास्तु नियम आपको जानने हैं बेहद जरूरी, दूर होगा वास्तुदोष

Vastu tips for house: वास्तुशास्त्र का हमारे जीवन में बहुत खास महत्व है. वास्तुशास्त्र में ऊर्जा और दिशाओं का विशेष महत्व होता है. वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में रखी हर एक चीज में ऊर्जा होती है. जिसका प्रभाव घर के सदस्यों पर पड़ता है. यदि कोई वास्तु दोष (vastu defect) का शिकार होता है तो वह मानसिक और आर्थिक रूप से परेशान होता रहता है. हम आपको पंडित दुर्गेश के बताए कुछ ऐसे वास्तु के उपायों (Vaastu remedies) के बारे में बता रहे हैं, जिसे अपनाकर आप इन वास्तुदोष से जुड़ी परेशानियों (Can stay away from problems related to Vaastu defects) से दूर रह सकते हैं...

पूर्व दिशा में सूर्य यंत्र

घर में पूर्व दिशा की तरफ सूर्य यंत्र की स्थापना करें, पूर्व मुख्य घर में मुख्य द्वार के बाहर ऊपर की ओर सूर्य का चित्र या प्रतिमा अवश्य लगाएं, कहा जाता है इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है, इससे नौकरी और कारोबार में तरक्की होने के चांसेस बढ़ते हैं.

दक्षिण पश्चिम भाग ऊंचा हो

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर का दक्षिण पश्चिम भाग अगर ऊंचा है तो यह शुभ माना जाता है. ऐसे में हमेशा घर में खुशहाली रहती है और घर के सदस्य तरक़्की करते हैं.

शिव जी के मंत्रों का जाप

घर के मुखिया को भगवान शिव और चंद्र देव के मंत्रों का हर रोज जाप करना चाहिए, ऐसा करने से घर में सुख शांति का वास होता है. जो नियमित शिवजी के मंत्रों का जाप करने से घर में तरक्की होती है.

उत्तर दिशा में तोते की तस्वीर

घर की उत्तर दिशा में तोते की तस्वीर लगाना शुभ माना जाता है, ऐसा करने से बच्चों का पढ़ाई में मन लगता है और पढ़ाई में ध्यान केंद्रित रहता है.

ईशान कोण में किचन

यदि रसोईघर ईशान कोण यानी उत्तर पूर्व में हो तो रसोई घर के अंदर गैस चूल्हे को आग्नेय कोण में रखना चाहिए और रसोईघर के बर्तन में जल भरकर रखना चाहिए, ऐसा करने से घर में धन का प्रवाह बना रहता है.

उत्तर दिशा में देवी लक्ष्मी

घर के उत्तर दिशा में देवी लक्ष्मी की तस्वीर लगानी चाहिए, जिसमें वे कमलासन पर विराजित हैं और स्वर्ण मुद्राएं गिर रही हो, ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है.

यह भी पढ़ें: Vastu Tips: भूलकर भी घर में न लगाएं ये पौधे, रुक सकती है तरक्की

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close