विज्ञापन
Story ProgressBack

सर्दियों में है सूखी खांसी से परेशान? तो शहद में मिलाकर खाएं ये 3 चीजे और तुरंत पाएं आराम

शहद एक ऐसा ही प्राकृतिक इलाज है जो सूखी खांसी में बहुत फायदेमंद है.खासकर शहद के साथ अदरक, तुलसी और लौंग के मिश्रण खाने से आपको तुरंत राहत मिल जाता है. सर्दियों के मौसम में अगर आप सूखी खांसी से परेशान है तो इस राहत पाने के लिए आप शहद में अदरक मिलाकर खा सकते हैं यह आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा.

Read Time: 3 min
सर्दियों में है सूखी खांसी से परेशान? तो शहद में मिलाकर खाएं ये 3 चीजे और तुरंत पाएं आराम

Winter Tips : सर्दियों के सीजन में सर्दी, बुखार और खांसी होना आम समस्या हो चुकी है और इस सीज़न में सबसे आम समस्या सूखी खांसी (Cough) है. जो कई लोगों को परेशान करती है. तापमान के उतार चढ़ाव की वजह से गले में खराश (Sore Throat) होने लगती है जिससे सूखी खांसी की समस्या हो जाती है... लेकिन सर्दियों में सूखी खांसी कई कारणों से भी होती है. कम टेंपरेचर और ठंडी हवाओं के कारण आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) भी कम हो जाती है. ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) अपना कर इससे तुरंत राहत पा सकते हैं.  दरअसल, शहद एक ऐसा ही प्राकृतिक इलाज है जो सूखी खांसी में बहुत फायदेमंद है.खासकर शहद के साथ अदरक, तुलसी और लौंग के मिश्रण खाने से आपको तुरंत राहत मिल जाता है.

शहद के साथ मिलाकर खाएं ये चीजें


1. शहद और अदरक

सर्दियों के मौसम में अगर आप सूखी खांसी से परेशान है तो इस राहत पाने के लिए आप शहद में अदरक मिलाकर खा सकते हैं यह आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा. अदरक में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो सूखी खांसी से तुरंत आराम देने में मदद करता है. शहद गले में आराम पहुंचाता है और खांसी को कम करने का काम करता  है.

2. शहद और पीपल

अगर आप सूखी खांसी से राहत पाना चाहते है तो इससे राहत पाने का सबसे आसान तरीका है शहद और पीपल मिलकर खाना पीपल में गर्म करने के गुण होते हैं.जो खांसी में राहत पहुंचाते हैं, तीन से चार पीपल के फल को दबाकर तवे पर भूल ले.ठंडा होने पर इसे पीस ले और पाउडर बना ले.अब इस पाउडर को शहद के साथ मिलाकर सुबह शाम खाएं.शहद और पीपल के इस मिश्रण से आपकी खांसी तुरंत ठीक हो जाएगी.

3. शहद और लौंग

लौंग खाना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है लौंग में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं. जो गले की खराश को कम करने में मदद करते हैं ऐसे में आप 4-5 लौंग को तवे पर थोड़ा भुनकर उसे बारीक पीस ले. अब इस पिसे हुए लौंग को शहद के साथ मिलाकर गुनगुना करके खाए. दिन में तीन बार इसे खाने से आपको खांसी में तुरंत राहत मिलेगी.

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये भी पढ़े : Tea Side Effects: भूलकर भी चाय के साथ न खाएं ये चीजें, पेट को हो सकता है नुकसान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close