विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 21, 2023

Dark neck: गर्दन के कालेपन को इन 4 घरेलू उपायों से करें दूर, यहां जानें तरीका

Beauty tips: गर्दन के कालेपन को घरेलू उपायों (home remedies) से भी ठीक किया जा सकता है. बस इसके लिए आपको अपने किचन की तरफ रुख करना है. आइए जानते हैं किन घरेलू इंग्रीडिएंट के इस्तेमाल से गर्दन के काले घेरों को ठीक किया जा सकता है.

Read Time: 3 mins
Dark neck: गर्दन के कालेपन को इन 4 घरेलू उपायों से करें दूर, यहां जानें तरीका
Dark neck: गर्दन के काले घेरों को बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से कम किया जा सकता है


Home remedies: गर्मियों के मौसम में अक्सर पसीने से गर्दन काली (dark neck) पड़ जाती है जिसके लिए हम ब्यूटी पार्लर में स्क्रबिंग, क्लींजिंग, मसाज और फेशियल जैसे ट्रीटमेंट लेते हैं. लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी है जिनके पास इतना समय नहीं है कि वह पार्लर या स्पा में जाकर अपनी ग्रूमिंग (groming) करा पाएं. जबकि गर्दन के कालेपन को घरेलू उपायों (home remedies) से भी ठीक किया जा सकता है. बस इसके लिए आपको अपने किचन की तरफ रुख करना है. आइए जानते हैं किन घरेलू इंग्रीडिएंट के इस्तेमाल से गर्दन के काले घेरों को ठीक किया जा सकता है. 

ये 4 घरेलू उपाय गर्दन के काले घेरे को करेंगे कम | 4 tips to get rid of dark neck
 

  1. एलोवेरा जेल हर तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट में काम आता है. यह आपको आसानी से किचन गार्डन में मिल जाएगा. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर एलोवेरा गर्दन को काले कर देने वाले एंजाइम को लॉक करता है. इससे धीरे-धीरे गर्दन का कालापन फीका पड़ने लगता है. बस आपको रोज एलोवेरा की पत्ती तोड़कर जेल निकालकर 15 से 20 मिनट के लिए गर्दन पर मालिश करना है.
  2. एप्पल साइडर विनेगर से भी गर्दन का कालापन कम होता है. बस आपको दो बड़े चम्मच सेब का सिरका लेना है और चार बड़े चम्मच पानी में अच्छे से मिला लें. फिर इसे गर्दन के कालेपन पर रूई की मदद से लगा लें, इसके 10 मिनट बाद धुल लें. परिणाम जल्द ही नजर आएगा.
  3. बेकिंग सोडा भी गर्दन के कालेपन को दूर करने में मदद करेगा. बस आपको दो से तीन बड़े चम्मच सोडा को लेना है और पानी की मदद से पेस्ट तैयार करना है. फिर इस पेस्ट को गर्दन पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. जब सूख जाए तो गीले हाथों से मसाज करते हुए साफ कर लें. इसके बाद गर्दन को मॉइस्चराइज करना न भूलें.
  4. आलू का रस भी गर्दन के काले घेरों को कम करने में मददगार होता है. इसमें ब्लीचिंग गुण होते हैं जो गर्दन की त्वचा को चमकदार बनाते हैं. यह लगाने के लिए आपको आलू को कद्दूकस करना होगा फिर उसके रस को निचोड़ कर कॉटन की मदद से गर्दन के चारों तरफ लगा लेना है. कुछ दिन ऐसे करते रहने से यकीनन गर्दन का कालापन दूर भागेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.  

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Toothbrush Care Tips: कितने दिनों में बदल देना चाहिए टूथब्रश? जान लीजिये आपके काम की बात
Dark neck: गर्दन के कालेपन को इन 4 घरेलू उपायों से करें दूर, यहां जानें तरीका
onion benefits in summer: Do not eat onion because of smell, definitely include it in your diet in summer
Next Article
Onion Benefits: क्या आप दुर्गंध की वजह से नहीं खाते हैं प्याज? इसमें छिपा है सेहत का राज
Close
;