विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 17, 2023

Home Remedies : हल्दी से मिल सकती है सोने सी दमकती स्किन, खूबसूरती निखारने के लिए करें ये उपाय

स्किन केयर में हल्दी (Turmeric) का बहुत महत्व है. हल्दी लगाने से न सिर्फ़ स्किन में नेचुरल ग्लो आता है बल्कि दाग-धब्बे की समस्या भी दूर हो जाती है. आइए जानते हैं हल्दी से जुड़े कुछ उपायों के बारे में...

Read Time: 3 min
Home Remedies : हल्दी से मिल सकती है सोने सी दमकती स्किन, खूबसूरती निखारने के लिए करें ये उपाय

Turmeric Benefits : एंटी सेप्टिक हल्दी (Turmeric) का आयुर्वेद में काफी महत्व है. हल्दी को जड़ी-बूटी के सामान माना गया है, इसमें कई प्रकार की बीमारियां दूर करने की क्षमता होती है. आज भी घरों में हल्दी के प्रयोग से कई तरह के इलाज किए जाते हैं. हल्दी न सिर्फ़ हेल्थ (Health Benefits of Turmeric) के लिए बल्कि आपकी स्किन के लिए भी रामबाण इलाज है. आज हम आपको हल्दी से जुड़े कुछ नुस्ख़े बताने जा रहे हैं. जिससे आपकी त्वचा सोने सी दमकने लगेगी. स्किन केयर में हल्दी का बहुत महत्व है. हल्दी लगाने से न सिर्फ़ स्किन में नेचुरल ग्लो आता है बल्कि दाग-धब्बे की समस्या भी दूर हो जाती है.आइए जानते हैं हल्दी से जुड़े कुछ उपायों के बारे में....

दाग़ धब्बे हो जाएंगे दूर

एक गिलास पानी में एक छोटी चम्मच हल्दी मिलाकर उसे उबाल लीजिए और जब पानी ठंडा हो जाए उस पानी से फिर फेसवॉश कर लीजिए. यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके चेहरे के दाग़ धब्बे ग़ायब हो जाएंगे.

स्किन को रिपेयर करती है हल्दी

धूल और गंदगी से आपके चेहरे पर मुंहासों की समस्या पैदा हो जाती है. यदि आप मुंहासों पर एक चुटकी हल्दी लगाते हैं तो इससे आपके मुहांसे दूर हो जाते हैं. हफ्ते में आप चाहें तो दो से तीन बार हल्दी और दूध का पैक भी बनाकर चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं.


हल्दी और गुलाब जल

दो चम्मच हल्दी और दो चम्मच चंदन में रोज़ वॉटर (Rose Water) मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें, इस पैक को चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाए रखें और उसके बाद फेसवॉश कर लें, इससे आपका चेहरा और भी मुलायम व चमकदार हो जाएगा।

रैशेज से मुक्ति

यदि आपकी स्किन पर रैशेज, खुजली जैसी कोई समस्या हो रही है तो हल्दी को हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर लगा लें. इसके बाद ठंडे पानी से इसे साफ़ कर लें, इससे आपके चेहरे की एलर्जी दूर हो जाएगी.

यह भी पढ़ें : Lifestyle & Fashion Tips : नेल पॉलिश को जल्दी सुखाने के ये हैं उपाय, जल्दबाजी में आ सकते हैं आपके काम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close