विज्ञापन
Story ProgressBack

Holi Hacks: होली का रंग कपड़ों से नहीं छूट रहा तो अपनाएं ये टिप्स, झट से गायब हो जाएंगे रंग-बिरंगे धब्बे

Holi Hacks 2024: होली खेलने पर मजा तो खूब आता है, लेकिन जब अच्छे कपड़ों से रंग छुड़ाना हो तो नानी भी याद आ जाती हैं. आपकी इस रंग बिरंगे धब्बे को हटाने के लिए आप ये आसान करेंगे ये घरेलू उपाय जरूर ट्राई करें.

Read Time: 3 min
Holi Hacks: होली का रंग कपड़ों से नहीं छूट रहा तो अपनाएं ये टिप्स, झट से गायब हो जाएंगे रंग-बिरंगे धब्बे

Holi 2024 special: सोमवार, 25 मार्च देशभर में लोग बड़े ही धूमधाम से होली का त्योहार मनाया. जगह-जगह लोग रंग और गुलाल में डूबे हुए नजर आए. प्यार दुलार से भरे इस त्योहार को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है  और इसी ख़ुशी में तो लोग एक दूसरे को रंग-गुलाल लगाकर खुशियां मनाते हैं. होली के त्योहार के बाद सबसे बड़ी समस्या कपड़ों पर लगे रंगों को छुड़ाने की होती है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फ़ॉलो कर आप भी अपने कपड़ों पर लगे जिद्दी दागों को चुटकियों में छुटा सकती है.

अल्कोहल

होली के बाद कपड़ों पर लगे जिद्दी दागों को जुटाने के लिए अल्कोहल आपकी मदद कर सकता है. जी हां अल्कोहल में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिससे कपड़ों पर लगे दाग निकल जाते हैं. सबसे पहले कपड़े को गुनगुने पानी में डालकर साफ कर लें और फिर दो-तीन चम्मच अल्कोहल ले और उस जगह को रगड़ें जहां कलर लग गए है. बता दें कि ये मिश्रण रंग को अच्छी तरह से छुड़ा देता है.

नीबू की ले सहायता

गंदे कपड़े को हल्के गुनगुने गर्म पानी में सर्फ के साथ भिगोकर डाल दें और कुछ देर बाद इसे पानी से निकालें और उस स्थान पर नींबू रगड़े, जहां जिद्दी और मुश्किल रंग लगा हो. नीबू रगड़ने से कपड़े पर लगा जिद्दी रंग से छुटकारा मिल जाता है, क्योंकि नीबू में साइट्रिक एसिड होता है.

टूथपेस्ट

टूथपेस्ट न सिर्फ दांतों को चमकाने के लिए उपयोगी बल्कि इसका उपयोग करने से आपके कपड़े भी चमक सकते हैं. कपड़ों पर लगे कलर को छुड़ाने के लिए उस स्थान पर टूथपेस्ट लगाकर 15 मिनट के लिए रख दें. फिर थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से साफ कर लें. आप देखेंगे कि कलर छूट गया है.

Apple विनेगर 

कपड़ों पर लगे कलर को छुड़ाने के लिए आधा बाल्टी गुनगुना पानी लें, उसमें कपड़े को डाले दें और 2-3 ढक्कन Apple विनेगर डाल दें. फिर ठंडे पानी से वॉश करें. यदि ऐसा करने से एक बार में कलर नहीं निकलता है तो आप ये प्रक्रिया दोहरा भी सकते हैं.

ये भी पढ़े: Health News: डाइट में शामिल कर लीजिए ये सब्जियां, थम जाएगी बढ़ती उम्र


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close