विज्ञापन
Story ProgressBack

Health News: डाइट में शामिल कर लीजिए ये सब्जियां, थम जाएगी बढ़ती उम्र

Diet Plan: आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में डाइट मेंटेन (Healthy Diet) करना बहुत मुश्किल है लेकिन यदि आप कुछ सब्ज़ियों को अपनी डाइट (Vegetables for skin) में शामिल कर लेंगे तो आपका चेहरा चमकदार बना रहेगा आइए जानते हैं इन सब्ज़ियों के बारे में...

Read Time: 3 min
Health News: डाइट में शामिल कर लीजिए ये सब्जियां, थम जाएगी बढ़ती उम्र

Vegatables for skin: बदलते मौसम और बिगड़ती लाइफ़ स्टाइल और खानपान के रूटीन से हमारे शरीर में कई प्रकार के बदलाव होने लगते हैं. शरीर में पानी की कमी होती है तो इसका सीधा असर त्वचा पर भी दिखने लगता है लेकिन यदि आप अच्छी डाइट लेते हैं तो इससे आपके चेहरे पर कभी भी कोई नुक़सान नहीं होता है और पूरे शरीर की त्वचा हाइड्रेट, चमकदार और मुलायम बनी रहती है. आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में डाइट मेंटेन (Healthy Diet) करना बहुत मुश्किल है लेकिन यदि आप कुछ सब्ज़ियों को अपनी डाइट (Vegetables for skin) में शामिल कर लेंगे तो आपका चेहरा चमकदार बना रहेगा आइए जानते हैं इन सब्ज़ियों के बारे में...

बैंगन

बैंगन खाने से इसके टाइटैनिक गुण होते हैं जो त्वचा में कसावट को बनाए रखते हैं, चेहरे को सही शेप देने के लिए बैंगन काफी फ़ायदेमंद है.

गाजर

विटामिन ए का मुख्य स्रोत कही जाने वाली गाजर ख़ूबसूरती बरकरार रखने वाली प्रमुख सब्ज़ी है, इसमें बीटा कैरोटीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो झुर्रियों को कम करके सन बर्न जैसी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है.

ब्रोकोली

हरी सब्ज़ियों में ब्रोकोली काफ़ी फायदेमंद होती है. ब्रोकोली में स्किन को लुटेन मिलता है, जो स्किन को ऑक्सीडेंट स्ट्रेस से बचाता है, डैड स्किन को रिपेयर करने में भी ब्रोकली आपकी मदद करते हैं.

लाल शिमला मिर्च

लाल शिमला मिर्च खाने से भी त्वचा को काफ़ी फायदे मिलते हैं, इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है, जो स्किन को जवां बनाए रखने में काफी फ़ायदेमंद है, शिमला मिर्च खाने से कोलाजन का प्रोडक्शन बनता है और आप यंग दिखते हैं.

यह भी पढ़ें:Health Tips : सुबह खाली पेट चबाएं करी पत्ते, वजन घटाने से लेकर हेयरफॉल रोकने तक, मिलेंगे ये फायदे

ब्रुसेल्स स्प्राउट्स

ख़ूबसूरती बढ़ाने वाली सब्ज़ियों में ब्रुसेल्स स्प्राउट्स भी शामिल हैं. ब्रुसेल्स स्प्राउट्स स्किन को जवान रखने में मदद करते हैं, एंटी एजिंग प्रोसेस को धीमा करने वाले गुण ब्रुसेल्स स्प्राउट्स में होते हैं और चेहरे पर लंबे समय तक झुर्रियां नहीं आती है.

ग्रीन बींस

ग्रीन बींस को हेल्दी स्किन के लिए डाइट में शामिल किया जाता है. ग्रीन बींस त्वचा को मुलायम रखते हैं और लचीलेपन को दूर करते हैं.

प्याज

प्याज एक ऐसी सब्जी है, जिसमें सल्फर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है, इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. जो त्वचा को हानिकारक बैक्टीरिया से दूर रखते हैं, स्किन ब्रेकआउट से बचने में प्याज काफ़ी फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें: Skin Care Tips: बढ़ती उम्र से चेहरे पर पड़ रही हैं झाईयां! ब्यूटीशियन के बताए ये होममेड फेसपैक देंगे निखार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close