विज्ञापन
Story ProgressBack

Sunburn Remedies: सनबर्न से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स, वरना हो सकती है टैनिंग

धूप से त्वचा (Dhoop se bachne ke upaay) का बचाव करना बहुत जरूरी होता है. ऐसा नहीं करने से न सिर्फ़ टैनिंग (Tanning) बल्कि स्किन से जुड़ी कई प्रकार की समस्या होने लगती है. ऐसे में हम आपको सनबर्न से बचने के लिए कुछ घरेलू टिप्स (Sunburn Tips) बताने जा रहे हैं, आइये जानते हैं उसके बारे में.

Read Time: 3 min
Sunburn Remedies: सनबर्न से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स, वरना हो सकती है टैनिंग

Sunburn Tips: गर्मियों के मौसम में निकलने वाली धूप त्वचा को काला और टैन कर देती है. इसीलिए फीमेल्स अक्सर धूप में निकलने से पहले फेस को कवर (Face cover) करती हैं और हाथ-पैरों को ढकती है. धूप से त्वचा (Dhoop se bachne ke upaay) का बचाव करना बहुत जरूरी होता है. न सिर्फ़ टैनिंग (Tanning) बल्कि स्किन से जुड़ी कई प्रकार की समस्या होने लगती है. ऐसे में हम आपको सनबर्न से बचने के लिए कुछ घरेलू टिप्स (Sunburn Tips) बताने जा रहे हैं, आइये जानते हैं उसके बारे में..

हर दो घंटे में लगाएं सनस्क्रीन
धूप में निकलने की 15-20 मिनट पहले सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं, साथ ही हर दो घंटे में सनस्क्रीन को फिर से अप्लाई करें, इससे स्किन प्रोडक्ट होगी.

धूप में काला कपड़ा पहनकर न निकलें
धूप में निकलने से पहले इस बात का ख़ास ख्याल रखें कि ऐसे कपड़े पहने, जिससे धूप से बचाव हो सके. धूप में काला कपड़ा पहनकर न निकलें, इससे ऊष्मा अवशोषित होती है.

धूप की किरणें सीधे सिर पर न पड़े
जब भी धूप में निकलें तो सिर पर दुपट्टा या टोपी जरूर रखें, धूप की किरणें सीधे सिर पर न पड़े, इस बात का ख्याल रखें नहीं तो इससे सनबर्न और सनस्ट्रोक जैसी समस्या हो सकती है.

खून पानी पिएं
धूप में निकलने से पहले और बाद में पानी पीना बहुत ज़रूरी होता है, इससे त्वचा हाइड्रेट रखने में हेल्प होती है की कोशिश करें जब भी बाहर निकले तो छाया में ही रोकी.

धूप के सीधे संपर्क में न आएं
धूप से बचने के लिए बाहरी रूप से केयर करना जितना जरूरी है, उतना ही अंदरूनी रूप से भी, स्वस्थ आहार त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इस बात का ध्यान रखें कि फल, सब्ज़ियां, साबुत अनाज का ज़्यादा से ज़्यादा सेवन करें, धूप की किरणों का सीधा संपर्क त्वचा को नुक़सान पहुंचाता है तो धूप के सीधे संपर्क में न आएं.

आपको बता दें, धूप में जाते ही टैनिंग और सनबर्न जैसी दिक़्क़त होने लगती है, अधिकतर लोग गर्मियों में स्किन केयर रूटीन फ़ॉलो करते हैं लेकिन इसके बावजूद सनबर्न की समस्या होने लगती है, इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि अपनी स्किन का ख्याल समर रूटीन फ़ॉलो करके ही करें.

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

यह भी पढ़ें: Health Tips: पेट की समस्याओं से हैं परेशान! रात में दूध के साथ मिलाकर ये पीजिए, चुटकियों में मिलेगी राहत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close