विज्ञापन
Story ProgressBack

Healthy Breakfast: सुबह के नाश्ते की झंझट करें दूर, इन डिश को चुटकियों में बनाएं

आप इन आसान ब्रेकफास्ट को ट्राई (try easy breakfast) कर सकती हैं, ये हेल्दी डिश (healthy dishes for breakfast) जल्द ही बन जाती है और खाने में भी बेहद स्वादिष्ट लगती है. आइए जानते हैं इजी ब्रेकफास्ट रेसिपीज के बारे में....

Read Time: 3 mins
Healthy Breakfast: सुबह के नाश्ते की झंझट करें दूर, इन डिश को चुटकियों में बनाएं
Morning Breakfast Dishes

easy dishes for breakfast morning: सुबह-सुबह हर कोई जल्दबाजी में रहता है. ऐसे में नाश्ता बनाना किसी झंझट से कम नहीं होता है. सुबह के समय नाश्ते को लेकर आए दिन झिकझिक और हड़बड़ी लगी रहती है कि सुबह से क्या खाएं जो हेल्दी भी हो और जल्दी भी बन जाएं . यदि आप भी इस समस्या से परेशान हो रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. आप इन आसान ब्रेकफास्ट को ट्राई (try easy breakfast) कर सकती हैं, ये हेल्दी डिश (healthy dishes for breakfast) जल्द ही बन जाती है और खाने में भी बेहद स्वादिष्ट लगती है. आइए जानते हैं इजी ब्रेकफास्ट रेसिपीज के बारे में....

ओट्स चीला (Oats Chilla)

ओट्स और सूजी को भुनें, इसमें बेसन बारीक कटी प्याज, शिमला मिर्च, गाजर, हरी मिर्च और हरा धनिया डालें, इसके बाद इसमें नमक ज़ीरा और पानी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें, इसी मिश्रण को तवा पर डालकर चीला बनाएं और पौष्टिक चीला का मज़ा उठाएं, आप चाहें तो इसके साथ रायता भी खा सकते हैं.

आलू पराठा बाइट्स (Aloo Paratha Bites)

आलू उबालकर उसमें हरी मिर्च, हरी धनिया, अदरक, नमक डालकर मैश कर लें और आलू के पराठे का मिक्स तैयार करें, आटे की लोई लें और रोटी जैसा बेलने के बाद इस मिक्सचर को पूरी रोटी पर स्प्रेड करें, फिर रोटी को पूरा रोल करते हुए लपेट लें, आप इसे टुकड़ों में काटकर भी खा सकते हैं. इसे तवे पर सेकने के बाद आलू क्रिस्पी बन जाएंगे और स्वाद भी अच्छा रहेगा.

सूजी अप्पे (Sooji Appe)

एक पैन में चना दाल कढ़ी पत्ता और राई का तड़का लगाएं, इसमें सूजी डाल कर भुनें, कटोरे में भुनी हुई सूजी निकालकर ठंडी कर लें और इसमें दही और गाजर डालें. नमक डालने के बाद पानी डालकर इडली जैसा घोल तैयार करें, आप चाहें तो इसमें सोडा की जगह ईनो भी मिक्स कर सकती है. अप्पे के सांचे में कुछ बूंदें तेल लगाने के बाद मिश्रण को सांचें में डालकर पकाएं और झटपट हेल्दी सूजी अप्पे तैयार है. आप इसे टमाटर की चटनी, नारियल की चटनी, मूंगफली की चटनी के साथ खाएं.

यह भी पढ़ें: स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी बेस्ट है Daal-Chawal, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Blueberry Benefits: वजन घटाने से लेकर स्किन और हार्ट के लिए फायदेमंद है ब्लूबेरी, जानिए...
Healthy Breakfast: सुबह के नाश्ते की झंझट करें दूर, इन डिश को चुटकियों में बनाएं
Summer Spices: These spices cool the stomach in summer, include them in your diet today itself
Next Article
Summer Spices: गर्मियों में पेट को ठंडक पहुंचाते हैं ये मसाले, आज ही करें डाइट में शामिल
Close
;