विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 11, 2023

Health Tips : आपके सेहत के लिए फायदेमंद होती है ये 3 कड़वी चीजें, जानिए- क्या है इसके फायदे

इन तीनों चीजों को अगर आप अपने डाइट में शामिल कर लेते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है तो चलिए जानते इनके बारे में.

Read Time: 4 mins
Health Tips : आपके सेहत के लिए फायदेमंद होती है ये 3 कड़वी चीजें, जानिए- क्या है इसके फायदे

These Beneficial Things : वैसे तो लोगों को अपने टेस्ट के मुताबिक खाना खाना बेहद पसंद होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि हमारे खाने में कई ऐसी चीजें ऐसी भी होती हैं, जो स्वाद में बहुत कड़वी होती है, लेकिन हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं. इनमें तीन ऐसे मुख्य चीज मेथी (Fenugreek), करेला (Bitter gourd) और आंवला (Gooseberry) हैं. 

इन तीनों चीजों में प्राकृतिक रूप से सेहत को स्वस्थ रखने वाले गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इनमें विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट, खनिज और अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को अंदर से स्वस्थ रखते हैं. इस तरह से इन तीनों चीजों को अगर आप अपने डाइट में शामिल कर लेते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, तो चलिए जानते इनके बारे में.

मेथी (Fenugreek)
मेथी खाने में बहुत कड़वी होती है, लेकिन सेहत के लिए फायदेमंद होती है. मेथी में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाली फ्री रेडिकल्स से रक्षा करते हैं. वहीं, ये कैंसर जैसी बीमारी से भी लड़ने में मदद करते हैं. मेथी खाने से शरीर का पाचन तंत्र सही रहता है और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत मिलती है. यह शरीर की हड्डियों और जोड़ों के दर्द में भी आराम पहुंचता है. आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मेथी काफी मददगार साबित होती है.

ये भी पढ़े : Health Tips : पीरियड्स के दौरान लड़कियों को गुस्सा आना है आम बात,जाने इसके पीछे का कारण और निदान

करेला (Bitter gourd)
करेला एक ऐसी सब्जी है, जो खाने में बेहद कड़वी होती है, लेकिन आपके शरीर के लिए कई मायनों में ये फायदेमंद भी साबित होती है. इसके बीजों में आयरन, जिंक, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह आपकी हड्डियों, रक्त और मांस पेशियां को मजबूत बनाते हैं, जो शरीर की कोशिकाओं की रक्षा करते हैं और आपकी बढ़ते उम्र की प्रक्रिया को धीमा करते हैं. करेले में मौजूद फाइबर और अन्य पोषक तत्व पेट की समस्याओं को दूर करते हैं. वहीं, करेले कम कैलोरी और उच्च फाइबर वाला पदार्थ होता है, जिसकी वजह से यह आपका वजन घटाने में मदद करता है. करेले में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी पाया जाता है, जो दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. वहीं, करेले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की कोशिकाओं की रक्षा करते हैं, जिससे आपकी त्वचा चमकदार बनी रहती है.

आंवला (Gooseberry)
आंवला खाने में कसैला होता है, लेकिन आपकी सेहत को खूब फायदा पहुंचाता हैं. आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है.आंवला में मौजूद विटामिन सी आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. इसलिए सर्दियों में आंवला खाने से आप सर्दी, जुकाम और इन्फेक्शन जैसी बीमारियां होने से बचते हैं.

ये भी पढ़े : Health Tips: सर्दियों में सिरदर्द से है आप परेशान? तो आजमाएं ये देसी नुस्खे और पाए झटपट आराम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात में नहाना है सही या गलत, जानिए कैसा पड़ता है स्वास्थ्य पर असर?
Health Tips : आपके सेहत के लिए फायदेमंद होती है ये 3 कड़वी चीजें, जानिए- क्या है इसके फायदे
Don't you also apply foundation on your face daily? Know once about skin problems
Next Article
जानिए स्किन पर रोज़ाना Foundation लगाने के नुकसान | Make Up Side Effects
Close
;