विज्ञापन
Story ProgressBack

Cure Diabetes: डायबिटीज से बचाने में मदद करता है आंवला और भी हैं कमाल के फायदे, ऐसे करें डाइट में शामिल

Benefits of Amla Powder: डायबिटीज यह एक ऐसी बीमारी है, जिसमें व्यक्ति के शरीर में इन्सुलिन का सही तरीक़े से प्रयोग नहीं हो पाता है या वह जरूरत से कम मात्रा में रिलीज होता है, इस वजह से ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है. इसमें आंवला आपकी मदद कर सकता है.

Read Time: 3 min
Cure Diabetes: डायबिटीज से बचाने में मदद करता है आंवला और भी हैं कमाल के फायदे, ऐसे करें डाइट में शामिल

Benefits of Amla: भारत में लगातार डायबिटीज (Diabetes) के मरीज़ों की संख्या में इज़ाफ़ा देखने को मिल रहा है. डायबिटीज की परेशानी को दूर करने में आंवला (Gooseberry Benefits) आपकी मदद कर सकता है. पोषक तत्वों से भरपूर आंवला ऐसा फल है, जिसमें विटामिन सी, फाइबर, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व होते हैं. आइए जानते हैं आंवला को डाइट में कैसे (How to include Amla in the diet) शामिल करें,

डायबिटीज यह एक ऐसी बीमारी है, जिसमें व्यक्ति के शरीर में इन्सुलिन का सही तरीक़े से प्रयोग नहीं हो पाता है, या वह जरूरत से कम मात्रा में रिलीज होता है. इस वजह से ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है. इसमें आंवला आपकी मदद कर सकता है.

ऐसे करें डाइट में शामिल
कच्चे आंवला को पीसकर इसके रस को निकालकर उसमें हल्का काला नमक डाल कर मिला लें और सुबह ख़ाली पेट इसका सेवन करें, ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में हेल्प मिलती है.

आंवला पाउडर
आंवला को सुखाकर उसका पाउडर तैयार किया जाता है. इस पाउडर को आप दही, दलिया, दाल के साथ मिक्स करके खा सकते हैं. ये काफ़ी गुणकारी साबित होता है.

आचार के रूप 
आंवला का अचार हर किसी को प्रिय होता है, उबले हुए आंवला को कच्चे ज़ीरा, कलौंजी, अजवायन, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च, सरसों का तड़का लगाकर आप आंवला का अचार तैयार कर सकते हैं. ये खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही ब्लड शुगर को मेंटेन करने में हेल्प करता है.

चटनी बनाकर
उबले हुए आंवला को मिक्सी में पीसकर इसमें लहसुन, अदरक, पुदीना की पत्तियां, नमक काला, नमक, ज़ीरा डालकर चटनी तैयार कर सकते हैं और इसे पराठे के साथ या रोटी के साथ खा सकते हैं चटनी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में भी मदद करती है.

 सलाद के रूप में
कद्दूकस किए हुए आंवला को गाजर, चुकंदर, खीरा, मूली, अदरक और कुछ हरी पत्तेदार सब्ज़ियों के साथ मिलाकर भी सलाद तैयार कर सकते हैं, यह खाने में बेहद स्वादिष्ट लगती है.

यह भी पढ़ें: क्या होगा अगर आप रोज़ छाछ पीना शुरू कर दें ! जानिए इससे मिलने वाले गज़ब के फायदे

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close