विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 11, 2023

Health Tips : पीरियड्स के दौरान लड़कियों को गुस्सा आना है आम बात,जाने इसके पीछे का कारण और निदान

प्रोजेस्टेरोन (Progesterone) और एस्ट्रोजन (Estrogen) ये हार्मोन पीरियड्स के दौरान मूड को इफेक्ट करते है.यही वजह है की लड़कियों और महिलाओं का मूड बार-बार स्विंग होता है.

Read Time: 4 mins
Health Tips : पीरियड्स के दौरान लड़कियों को गुस्सा आना है आम बात,जाने इसके पीछे का कारण और निदान

Mood Swing In Periods : पीरियड्स (Periods) एक ऐसा शब्द है जिसे सुनकर सबसे पहला ध्यान महिलाओं की तरफ जाता है और उनके गुस्से और मूड स्विंग्स (Mood Swings) का ख्याल जहन में आता है. क्योंकि पीरियड्स के दौरान अधिकांश महिलाओं और लड़कियों का मूड स्विंग बहुत होता है. कभी तो बहुत खुश रहती है और कभी इतने गुस्से में होती है कि इनका गुस्सा टॉलरेट करना मुश्किल हो जाता है. दरअसल ये सब उनके बॉडी में होने वाले हार्मोनल चेंजेस (Harmonal Changes) की वजह से होते है. प्रोजेस्टेरोन (Progesterone) और एस्ट्रोजन (Estrogen) ये हार्मोन पीरियड्स के दौरान मूड को इफेक्ट करते हैं.  पीरियड्स के समय इन हार्मोंस का लेवल इंबैलेंस हो जाता है और यही वजह है की इन दो हार्मोंस को मूड स्विंग्स होने के लिए जिम्मेदार माना गया हैं.तो आईए जानते है इस दौरान गुस्सा आने के और भी कारण

पीरियड्स में गुस्सा आने के कारण?
महिलाओं और लड़कियों को पीरियड्स के दौरान अक्सर देखा गया है कि उनका मूड बहुत ज्यादा स्विंग होता है. इसकी एक वजह हार्मोंस इंबैलेंस होती है तो  दूसरी वजह पेट और कमर में क्रैंप्स की वजह से होने वाली तकलीफ होती है. तीसरी वजह यह है कि वे सोशल एक्टिविटीज में भाग लेने में असहज महसूस करती हैं. इसके अलावा  नींद ना आना भी पीरियड्स के दौरान गुस्सा आने का कारण होता है.

ये भी पढ़े : Cardamom Benefits: स्वाद और खुशबू से भरपूर इलाइची खाने से होने वाले फायदे से आप होंगे अनजान, अभी जान लीजिए

पीरियड्स में मूड अच्छा रखने के लिए क्या करना चाहिए ?

एक्सरसाइज करें
अगर आप चाहते हैं की आपका मूड स्विंग ना हो तो इससे बचने के लिए रोजाना एक्सरसाइज और मेडिटेशन जरूर करें. इससे आपकी बॉडी के हार्मोंस बेहतर बनते हैं. रोजाना 30 मिनट की वर्कआउट या कोई हल्का एक्सरसाइज जरूर अपने रूटीन में शामिल करें

आउटिंग पर जाएं
पीरियड्स का मतलब यह तो बिल्कुल नहीं है कि आप पूरे समय बेड पर ही रहें. इससे आपका मूड स्विंग्स और ज्यादा होता है. आप पीरियड्स के दौरान भी बाहर जा सकते हैं.आप टहलने जा सकते हैं या दोस्तों से मिल सकते हैं इससे आपके माइंड पर पॉजिटिव इंपैक्ट पड़ेगा और मूड स्विंग्स भी कम होगा.

जंक फूड अवॉइड करें
पीरियड्स के दौरान आपको अनचाही क्रेविंग्स होनी शुरू हो जाती है जिसमें आपको तरह-तरह की चीज खाने का मन करता है.इसमें कई जंक फूड जैसे पिज्जा, बर्गर,केक,सैंडविच,नूडल्स, मोमोज और भी बहुत सी चीजें हो सकती हैं. लेकिन, इस दौरान आपको ऐसा नहीं करना चाहिए. अगर आप पीरियड्स के दौरान जंक फूड खाएंगे तो आपकी बॉडी में फ्ल्यूड का रिटेंशन बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा जिससे आपको स्वेलिंग, वेट गेन और भी कई समस्याएं आ सकती हैं.

ये भी पढ़े : Tips & Tricks: पीरियड्स के दिनों इन चीजों से करें परहेज, नहीं तो बढ़ सकता है दर्द

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Kanwar Yatra 2024: कब से शुरू होगी भोलेनाथ के भक्तों की कांवर यात्रा, शिवलिंग के अभिषेक की तिथि जानिये यहां
Health Tips : पीरियड्स के दौरान लड़कियों को गुस्सा आना है आम बात,जाने इसके पीछे का कारण और निदान
Do not eat these things in lunch even by mistake, these can cause harm to the body.
Next Article
Lunch में भूलकर भी इन चीजों को न खाएं, फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान 
Close
;