विज्ञापन
Story ProgressBack

Gooseberry Benefits: गर्मियों में आंवला का सेवन करके मिल सकता है इन बीमारियों से छुटकारा, जानें कितना फायदेमंद है ये छोटा हरा फल

गर्मी आते ही शरीर व तेज धूप की वजह से (Amla in summer)जलन और गर्मी बढ़ने लगती है. ऐसे में आंवला प्राकृतिक उपाय हैं, जो आपको इन सभी समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है. डाइटीशियन नीलम भी आंवला खाने की सलाह देती है. आइये जानते हैं आंवला से होने वाले फायदों (Gooseberry benefits in hindi) के बारे में....

Read Time: 3 min
Gooseberry Benefits: गर्मियों में आंवला का सेवन करके मिल सकता है इन बीमारियों से छुटकारा, जानें कितना फायदेमंद है ये छोटा हरा फल

Amla khane se fayde: आंवला पोषक तत्वों का पावर हाउस माना जाता है. आंवला का सेवन करने से शरीर को कई प्रकार के लाभ होते हैं. गर्मियों के मौसम में आंवला का सेवन विशेष रूप से करना चाहिए क्योंकि गर्मी आते ही शरीर व तेज धूप की वजह से (Amla in Summer)जलन और गर्मी बढ़ने लगती है. ऐसे में आंवला प्राकृतिक उपाय हैं जो आपको इन सभी समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है. डाइटीशियन नीलम भी आंवला खाने की सलाह देती है. आइये जानते हैं आंवला से होने वाले फायदों (Gooseberry benefits in hindi) के बारे में....

विटामिन सी की भरपूर मात्रा में पूर्ति 


आंवला का सेवन करने से विटामिन सी की भरपूर मात्रा में पूर्ति होती है. ये पोषक तत्व इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद करता है, इसके साथ ही इंफेक्शन के ख़िलाफ शरीर की रक्षा को मजबूत करता है. आंवला का सेवन करने से इम्युनिटी भी मज़बूत होती है.

पेट के लिए
आंवला में हाई फ़ाइबर होता है, जो पाचन में सहायता करता है. यदि किसी को कब्ज जैसी बीमारी है और वो आंवला का सेवन करता है तो मलत्याग में आसानी होती है.

UV किरणों से बचाव
आंवला के एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन को UV किरणों से बचाते हैं, आंवला का नियमित रूप से सेवन करने से कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा मिलता है, जो त्वचा को मजबूत रखता है और झुर्रियां फाइन लाइंस को कम करता है.

बालों के लिए
आंवला में बालों को मज़बूत करने वाले पोषक तत्व भी होते हैं, ये स्कैल्प को पोषण देता है, जिससे हेयर फ़ॉल और डैंड्रफ जैसी समस्या नहीं होती है.

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम रहता है
आंवला का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम रहता है और धमनियों में प्लांट के निर्माण को रोक कर आंवला हार्ट डिसीज और स्ट्रोक के ख़तरे को कम करता है.

यह भी पढ़ें: Fruits For Health: इन फलों को खाने के बाद भूलकर भी न पिएं पानी, यहां जानिए वजह

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close