विज्ञापन

Health : कभी खड़े होकर नहीं पिएंगे पानी, अगर जान लिए ये नुकसान 

How to Drink Water : बहुत सारे लोग खड़े होकर पानी पीते हैं, इससे कई प्रकार की गंभीर समस्या हो सकती हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि खड़े होकर पानी पीने से सेहत को क्या नुक़सान होता है?

Health : कभी खड़े होकर नहीं पिएंगे पानी, अगर जान लिए ये नुकसान 
Drinking Water Mistake in Hindi

Drinking Water Mistake: कहते हैं जल ही जीवन होता है. हमारा शरीर बिना पानी के नहीं रह सकता है और पानी की कमी यदि शरीर में हो जाती है तो इसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ने लगता है लेकिन क्या आप जानते हैं? सिर्फ़ पानी पीना ही सेहत का ख़याल रखना नहीं है बल्कि सही तरीक़े से पानी पीना बहुत ज़रूरी है. बहुत सारे लोग खड़े होकर पानी पीते हैं, इससे कई प्रकार की गंभीर समस्या हो सकती हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि खड़े होकर पानी पीने से सेहत को क्या नुक़सान होता है?

प्यास नहीं बुझती 

कभी भी खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से प्यास नहीं बुझ पाती है और बार-बार पानी पीने का मन करता है इसीलिए जब भी पानी पिएं बैठकर ही पिएं.

किडनी का खतरा

खड़े होकर पानी पीने का असर पूरे शरीर पर पड़ता है इसीलिए कई बार हेल्थ एक्सपर्ट इसे किडनी से भी जोड़ते हैं. उनका कहना है कि अगर खड़े होकर आप पानी पीते हैं तो किडनी की सेहत पर बुरा असर पड़ता है इसीलिए आराम से बैठकर धीरे-धीरे ही पानी पीना चाहिए.

जोड़ों का दर्द

खड़े-खड़े पानी पीने से जोड़ों को नुकसान पहुंचता है. इससे अर्थराइटिस यानी गठिया की समस्या हो सकती है. यदि आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो नसों में तनाव आ जाता है और शरीर में फ्लूइड बैलेंस बिगड़ सकता है और ज्वाइंट पेन जैसी दिक्कतें भी हो सकती है.

हार्ट पर भी पड़ता है प्रभाव

यदि आप फेफड़ों से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो भूलकर भी खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए, इससे आपका ऑक्सीजन लेवल प्रभावित होता है और फेफड़ों से लेकर हार्ट तक में नेगेटिव असर भी पड़ता है.

Digestion सुधारने में

यदि आप अपनी पाचन क्रिया को सुचारु रूप से चलाना चाहते हैं तो भूलकर भी खड़े होकर पानी ना पिएं, दरअसल जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो वह तेज़ी से नीचे चला जाता है और पेट के निचले हिस्से में पहुंचकर पाचन क्रिया को भी नुकसान पहुंचाता है.

यह भी पढ़ें: बारिश में कितनी बार करना चाहिए Facewash? ब्यूटीशियन से जानिए क्या करें क्या ना...

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Sawan Shanivar में शनिदेव को खुश करने के लिए करें ये उपाय, भोलेनाथ की भी बरसेगी कृपा
Health : कभी खड़े होकर नहीं पिएंगे पानी, अगर जान लिए ये नुकसान 
Sawan Somwar 2024 Sawan Maas Kab Se Shuru Hai 5 Somwar Vrat List In Shravan, there will be Abhishek in Shiva temples for the whole month in 6 special yog
Next Article
Sawan 2024: ज्योतिषाचार्य ने कहा- पांच सोमवार के साथ 6 विशेष योग में शिवालयों में पूरे महीने होंगे अभिषेक
Close