विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips: खाना खाने के कितनी देर बाद पीना चाहिए पानी? गर्मी में शरीर को हाइड्रेट रखना है जरूरी...

हुत सारे लोग खाना खाने के साथ-साथ पानी पीते हैं और कुछ लोग खाना खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं. पानी कब और कैसे पीना चाहिए और खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना चाहिए या नहीं (Should one drink water immediately after eating or not), आइये हेल्थ एक्सपर्ट से इसके बारे में जानकारी लेते हैं..

Read Time: 3 mins
Health Tips: खाना खाने के कितनी देर बाद पीना चाहिए पानी? गर्मी में शरीर को हाइड्रेट रखना है जरूरी...
Drinking Water: खाना खाने के बाद तुरंत ना पिएं पानी

Health tips: कहते हैं जल ही जीवन है, पानी के बिना हम अपनी लाइफ इमेजिन नहीं कर सकते हैं. पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद और जरूरी भी होता है. खासकर गर्मियों के दिनों में खुद को हाइड्रेट रखने से शरीर की कई बीमारियां दूर होती है. पूरे दिन में थोड़ा-थोड़ा पानी पीने से शरीर को कई प्रकार के फायदे होते हैं (Drinking water has many benefits for the body) लेकिन ये बात जानना भी बहुत जरूरी होता है कि पानी कितना और कब तक पीना चाहिए? बहुत सारे लोग खाना खाने के साथ-साथ पानी पीते हैं और कुछ लोग खाना खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं. पानी कब और कैसे पीना चाहिए और खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना चाहिए या नहीं (Should one drink water immediately after eating or not), आइये हेल्थ एक्सपर्ट से इसके बारे में जानकारी लेते हैं..

खाना खाने के तुरंत बाद न पिएं पानी

खाने के तुरंत बाद अगर आप पानी पी रहे हैं तो इसका सीधा असर आपकी पाचन क्रिया पर पड़ सकता है. ऐसा करने से डाइजेशन सिस्टम बिगड़ता है और कई तरह की बीमारियां हो सकती है इसीलिए खाने के कुछ देर बाद ही पानी पीना चाहिए, खाना खाने के तुरंत बाद पानी कभी नहीं पीना चाहिए. अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो इससे खाना पचाने वाला नैचुरल समय बदल जाता है, जिससे जरूरत से ज़्यादा और बार-बार भूख लगने लगती है.

खाना खाने के तुरंत बाद पानी पी लें तो हो सकते हैं नुकसान

यदि आप खाना खाने के तुरंत बाद पानी पी रहे हैं तो इससे खाना पचाने वाला नैचुरल समय बदल जाता है. जिससे जरूरत से ज्यादा और बार-बार भूख लगने लगती है, आप ओवरईटिंग करने लगते हैं और वजन बढ़ सकता है, इसके साथ ही मोटापा घेर सकता है. इसकी वजह से पेट फूलने की समस्या भी हो सकती है. पेट में दर्द, ऐंठन और दर्द शुरू हो सकता है. इसकी वजह से इंसुलिन स्पाइक रिस्क भी होता है. जो ब्लड शुगर लेवल पर असर डाल सकता है. डायबिटीज के मरीजों को ऐसी गलती भूलकर नहीं करना चाहिए.

खाना खाने के बाद कब पिएं पानी

खाना खाने के कम से कम 30 मिनट यानी आधे घंटे के बाद या पहले पानी पी सकते हैं. खाना खाने के बाद पानी पीने से पहले 10 मिनट की वॉक फायदेमंद हो सकती है, इससे खाना पच जाता है और शरीर कई प्रकार की गंभीर समस्याओं से बच जाता है.

यह भी पढ़ें: Foods For Summer Season: दही, पुदीना समेत गर्मियों में जरूर खाना चाहिए ये चीजें, डाइटीशियन से जानिए यहां

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Foods For Summer Season: दही, पुदीना समेत गर्मियों में जरूर खाना चाहिए ये चीजें, डाइटीशियन से जानिए यहां
Health Tips: खाना खाने के कितनी देर बाद पीना चाहिए पानी? गर्मी में शरीर को हाइड्रेट रखना है जरूरी...
Narad Jayanti 2024: Today is the birthday of Srishti's first journalist, know why he was cursed by his father.
Next Article
Narad Jayanti 2024: सृष्टि के पहले पत्रकार का जन्मदिन आज, जानिए क्यों मिला था पिता से श्राप 
Close
;