विज्ञापन
Story ProgressBack

Fruits For Health: इन फलों को खाने के बाद भूलकर भी न पिएं पानी, यहां जानिए वजह

फलों को खाने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं फल खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए (Do not drink water immediately after eating fruits) दरअसल इससे आपकी सेहत पर ग़लत असर पड़ सकता है, आइए जानते हैं कि किन फलों को खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए...

Read Time: 3 mins
Fruits For Health: इन फलों को खाने के बाद भूलकर भी न पिएं पानी, यहां जानिए वजह

Health tips: फल सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमंद होते हैं और गर्मियों के मौसम आते ही हर कोई रसेदार फल जैसे-तरबूज़, खरबूज, ककड़ी, खीरा, संतरा इत्यादि का सेवन करने लगता है. फलों को खाने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं फल खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए (Do not drink water immediately after eating fruits) दरअसल इससे आपकी सेहत पर ग़लत असर पड़ सकता है, आइए जानते हैं कि किन फलों को खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए...

सेब (Apple)

सेब सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमंद होते हैं. कहा जाता है एक Apple रोज खाने से डॉक्टर से दूरी बनी रहती है, दरअसल फिर सेब में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है, इसका सेवन करने से बहुत ज़्यादा भूख नहीं लगती है और बार-बार खाने की ग्रेविंग नहीं होती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि सेब खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए, दरअसल इससे सेब आंतों तक नहीं पहुंच पाता है और पाचन सही तरह से काम नहीं कर पाएगा, यदि आप सेब खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो आपको अपच और गैस जैसी समस्या हो सकती है.

तरबूज (Watermelon)

गर्मियों में तरबूज का सेवन हर कोई बहुत अधिक मात्रा में करता है, दरअसल इस फल को खाने से पानी की कमी भी दूर होती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं तरबूज खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए, इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है क्योंकि इसमें नैचरल शुगर यानी फ्रुक्टोज होता है और पानी पीने से नुकसान हो सकता है.

खरबूज (Muskmelon)

गर्मियों में खरबूज का सेवन करते हैं ये काफी रसीला होता है लेकिन इसके खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि ख़रबूज खाने के बाद पानी पीने से पाचन बिगड़ जाता है.

केला (Banana)

केला खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए, इससे हेल्दी फ़ैट कैल्शियम प्रभावित होता है. दरअसल केला खाने के तुरंत बाद यदि कोई पानी पीता है तो ब्लैक शुगर लेवल इफेक्ट करता है और शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है.

जामुन (blackberry)

जामुन में जरूरी पोषक तत्व होते हैं लेकिन जामुन खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए, जामुन खाने के बाद पानी पीने से सर्दी जुखाम हो सकते हैं और नज़ला की भी शिकायत हो सकती है.

यह भी पढ़ें: Full Body Detox करने के लिए घर पर ही बना लें इन चीजों का पानी, सुबह उठकर पीने से होते हैं ये फायदे

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डार्क अंडरआर्म को साफ करने के लिए टूथपेस्ट में मिला लें ये चीजें फिर देखें कमाल...
Fruits For Health: इन फलों को खाने के बाद भूलकर भी न पिएं पानी, यहां जानिए वजह
Protein deficiency should not become a problem for health, know from these symptoms
Next Article
प्रोटीन की कमी न बन जाए सेहत के लिए दिक्कत, इन लक्षणों से करें पता
Close
;