विज्ञापन
Story ProgressBack

Wedding season: इस वेडिंग सीजन में कम करना चाहते हैं कोलेस्ट्रॉल? तो सुबह उठते ही करें ये कम

वेडिंग सीजन में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या खराब डाइट (Diet) और लाइफस्टाइल (Lifestyle) चेंज होने की वजह से होती है. जिससे आपको बचकर रहना चाहिए.

Read Time: 3 min
Wedding season: इस वेडिंग सीजन में कम करना चाहते हैं कोलेस्ट्रॉल? तो सुबह उठते ही करें ये कम

Wedding Season: वैसे तो हम अक्सर अपनी सेहत का खूब ध्यान रखते हैं और पूरे साल भर अपने कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम करने के नुस्खे खोजते हैं. वहीं जब बात वेडिंग की आती है तो लोग खाना ज्यादा खाते हैं जिसकी वजह से उन्हें कोलेस्ट्रोल बढ़ने (Increase Cholesterol) की समस्या होती है. वेडिंग सीजन (Wedding Season) के दौरान हैवी खाना खाने की वजह से कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना और घटना लगा रहता है. वेडिंग सीजन में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या खराब डाइट (Diet) और लाइफस्टाइल (Lifestyle) चेंज होने की वजह से होती है. जिससे आपको बचकर रहना चाहिए. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि वेडिंग सीजन में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाने के बाद उसे कैसे कंट्रोल किया जाता है.

कोलेस्ट्रोल को कम करने के तरीके
खाली पेट नींबू पानी पीएं

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए सबसे बेस्ट उपाय में से एक है नींबू पानी पीना. दरअसल शादी का सीजन शुरू हो चुका है ऐसे में आपको अपनी सेहत का और बढ़ते कोलेस्ट्रोल का खास ध्यान रखना होता है. क्योंकि खराब खानपान और बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल आपके मोटापे का कारण हो सकता है. इसलिए जिनको ऐसी समस्या हो रही है, वह सुबह उठकर खाली पेट नींबू पानी जरूर पिएं. नींबू पानी में साइट्रिक एसिड और विटामिन सी पाया जाता है, जो ब्लड वेसल्स से चिपके हुए तेल मोलेक्यूल्स को बाहर निकाल देता है.

सुबह ओट्स या दलिया खाएं
अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ रहा है तो आपको ब्रेकफास्ट में ओट्स या दलिया जरूर खाना चाहिए. इससे आपकी समस्या कम हो सकती है, क्योंकि दलिया में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है और यह लिपोप्रोटीन और खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है.

फ्रेश फ्रूट्स और वेजिटेबल खाएं
यह बात सभी जानते हैं कि फाइबर से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है, इसलिए यह जरूरी है कि आप सुबह फल और सब्जियों का सेवन करें. इससे आपके शरीर का बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कम होता है. अगर आप खाली पेट हैं तो आप एप्पल, बनाना, ऑरेंज और स्प्राउट्स खा सकते हैं. इसमें हाई फाइबर होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी ज्यादा मदद करते हैं.

ये भी पढ़े : Food Tips: हरी सब्जियों के सेवन केवल सेहतमंद नहीं, बल्कि मुंह से लेकर त्वचा और पेट को मिलते हैं चौंकाने वाले फायदे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close