विज्ञापन
Story ProgressBack

Valentine's Day: आखिर क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन्स डे? कितने दिन का होता है ये त्यौहार? जानें इससे जुड़ी पूरी कहानी

Valentine's Week 2024: फरवरी का महीना कपल्स के लिए बेहद ही खास होता है. वैलेंटाइन डे वाले इस महीने में लोग प्यार के रंग में रंगे होते हैं. आज हम आपको वैलेंटाइन डे और वैलेंटाइन वीक के बारे में बताने जा रहे हैं.

Read Time: 5 min
Valentine's Day: आखिर क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन्स डे? कितने दिन का होता है ये त्यौहार? जानें इससे जुड़ी पूरी कहानी

Valentine's Day 2024: फरवरी का महीना कपल्स के लिए बेहद ही खास होता है. वैलेंटाइन डे (Valentine Day) वाले इस महीने में लोग प्यार के रंग में रंगे होते हैं. वैसे तो वैलेंटाइन डे, 14 फरवरी को मनाया जाता है, लेकिन इन दिन को मनाने के लिए एक हफ्ते पहले से ही हर दिन को किसी न किसी खास दिन के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है. इस पूरे सप्ताह को हम वैलेंटाइन वीक (Valentine's Week) कहते हैं. इस पूरे हफ्ते में अलग-अलग दिन मनाए जाते हैं. जिसमें कपल अपने प्यार का इजहार (Expressing Love) करते हैं और अपने पार्टनर को गिफ्ट देते हैं.

आज हम आपको वैलेंटाइन डे और वैलेंटाइन वीक के बारे में बताने जा रहे हैं. इसके साथ ही हम आपको ये भी बताएंगे कि इस पूरे सप्ताह में कौन-कौन से दिन मनाए जाते हैं और इसका पूरा इतिहास (History of Valentine's Day) क्या है?

क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे?

वैसे तो वैलेंटाइन डे की उत्पत्ति का साफ पता नहीं चल सका है. लेकिन, यह माना जाता है कि वैलेंटाइन डे की शुरुआत लुपरकेलिया त्योहार से हुई थी. इनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका के अनुसार, वसंत ऋतु के आगमन पर यह त्यौहार मनाया जाता है. जिसमें लॉटरी के माध्यम से पुरुषों के साथ महिलाओं की जोड़ी बनाई जाती थी. इसके साथ ही इसमें फर्टिलिटी रिचुअल्स यानी की प्रजनन के रिवाज भी शामिल थे. 

हालांकि, पांचवीं शताब्दी में रोम के पोप गेलैसियस प्रथम ने इस प्रथा पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और इसकी जगह संत वैलेंटाइन डे की शुरुआत की थी. वैलेंटाइन डे को लेकर यह भी माना जाता है कि इसकी शुरुआत लगभग 14वीं शताब्दी तक नहीं हुई थी.

Latest and Breaking News on NDTV

कौन थे संत वैलेंटाइन?

वैलेंटाइन डे का इतिहास रोम के संत वैलेंटाइन से जुड़ा हुआ है. बीबीसी के अनुसार, संत वैलेंटाइन रोम के एक पादरी थे, जो प्यार के हिमायती थे. जबकि रोम के राजा क्लाउडियस द्वितीय गोथिकस के बारे में कहा जाता है कि वे प्यार के सख्त खिलाफ थे. उनका मानना था कि अगर सैकिन प्यार करने लगेंगे तो वे सही से काम नहीं कर पाएंगे और उनकी सेना कमजोर हो जाएगी. जिसके कारण उन्होंने सैनिकों के शादी करने पर भी रोक लगा रखी थी.

वहीं संत वैलेंटाइन अपने राजा के विपरीत प्यार का प्रचार-प्रसार करते थे. उन्होंने राजा के खिलाफ जाकर कई लोगों की शादियां भी करवाई थी. जिसके बाद रोम के राजा ने संत वैलेंटाइन को फांसी की सजा सुनाई थी.

कब से शुरू हुआ वेलेंटाइन डे का प्रचलन?

बीबीसी ने अनुसार, संत वैलेंटाइन को जेलर की बेटी से प्यार हो गया था. जब 14 फरवरी को उन्हें मारने के लिए ले जाया गया, तो जेलर की बेटी ने उन्हें एक प्रेम पत्र भेजा. जिसमें लिखा था, "तुम्हारे वेलेंटाइन की ओर से". संत वैलेंटाइन को 14 फरवरी 270 ईस्वी के दिन फांसी दी गई. तब से ही उनकी याद में 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाने का प्रचलन शुरू हुआ और धीरे-धीरे इसे प्यार के दिन के रूप में पूरी दुनिया के लोग मनाने लगे.

पहली बार कब मनाया गया वैलेंटाइन डे?

माना जाता है कि वैलेंटाइन डे की शुरुआत रोमन फेस्टिवल से हुई थी. दुनिया में पहली बार 496 ई में वैलेंटाइन डे मनाया गया. इसके बाद पांचवी शताब्दी में रोम के पोप गेलैसियस ने 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के रूप में मनाने का ऐलान किया. इस दिन से रोम समेत दुनिया भर में हर साल धूमधाम से 14 फरवरी का दिन वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाने लगा. इस दिन रोम के कई शहरों में सामूहिक विवाह का आयोजन भी किया जाने लगा.

Latest and Breaking News on NDTV

कैसे मनाया जाता है यह त्यौहार?

परंपरागत रूप से, वैलेंटाइन डे पर लोग कार्ड, गिफ्ट और प्यार के संदेश भेजकर एक-दूसरे के प्रति अपने प्यार का इजहार करते हैं. कुछ लोग अपने प्यार का इजहार गुप्त रूप से भी करते हैं. इसके लिए वे प्यार भरा अननोन मैसेज भेजते हैं. वैलेंटाइन डे के सेलिब्रेशन में चॉकलेट, कपल के लिए डिनर और गुलाब का फूल शामिल है. इसके अलावा लोग अपने पार्टनर को इंप्रेस करने के लिए गिफ्ट भी देते हैं. कुछ लोग वैलेंटाइन डे को खास बनाने के लिए इंगेजमेंट या शादी भी करते हैं.

वैलेंटाइन वीक में कौन-कौन से दिन आते हैं?

वैलेंटाइन डे का सेलिब्रेशन एक हफ्ते पहले से ही शुरू हो जाता है, जिसे हम वैलेंटाइन वीक के रूप में जानते हैं. वैलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी से होती है. इस दिन को रोज़ डे (Rose Day) के रूप में मनाया जाता है. जिसमें कपल एक दूसरे को गुलाब का फूल देते हैं. इसके बाद 8 फरवरी को प्रपोज डे (Propose Day) मनाया जाता है. जिसमें कपल एक-दूसरे को प्रपोज करते हैं. 9 फरवरी को चॉकलेट डे (Chocolate Day) मनाया जाता है. जिसमें चॉकलेट दिया जाता है.

10 फरवरी को टेडी डे (Teddy Day) मनाया जाता है. इस दिन टेडी बियर देने का प्रचलन है. जबकि 11 फरवरी को प्रॉमिस डे (Promise Day) मनाया जाता है. जिसमें प्रेमी-प्रेमिका एक दूसरे के साथ रहने का वादा करते हैं. 12 फरवरी को हग डे (Hug Day) मनाया जाता है. जिसमें कपल एक-दूसरे को हग करते हैं. वहीं 13 फरवरी को किस डे (Kiss Day) मनाया जाता है. जिसमें प्रेमी-प्रेमिका एक दूसरे को किस करते हैं. और अंत में 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे (Valentine's Day) सेलिब्रेट किया जाता है.

ये भी पढ़ें - Mental Health: ओवरथिंकिंग की प्रॉब्लम से हो रहे हैं परेशान, चुटकियों में मिलेगा छुटकारा, अपनाइए ये टिप्स

ये भी पढ़ें - वजन घटाने से लेकर बेहतर नींद तक मूली खाने से होते हैं ये फायदें, इन बीमारियों को भगा सकते हैं दूर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close