विज्ञापन
Story ProgressBack

Full Body Detox करने के लिए घर पर ही बना लें इन चीजों का पानी, सुबह उठकर पीने से होते हैं ये फायदे

Detox Body Fast: बॉडी को डिटॉक्सीफाई (Detoxify the body) करना बहुत जरूरी होता है, हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स (Body detox drinks kaise banaye) बताने जा रहे हैं जिन्हे आप घर पर ही बनाकर अपनी बॉडी डिटॉक्स कर सकती है, आइये जानते हैं उन ड्रिंक्स के बारे में..... 

Full Body Detox करने के लिए घर पर ही बना लें इन चीजों का पानी, सुबह उठकर पीने से होते हैं ये फायदे

Body detox drinks at home: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी और बिगड़ते लाइफस्टाइल की वजह से शरीर में कई प्रकार के टॉक्सिन्स घर बना लेते हैं, लेकिन इन्हें शरीर से बाहर करना बहुत जरूरी होता है. यदि इन्हें सही समय पर बाहर नहीं करेंगे, तो कई बीमारियां सेहत को बिगाड़ सकती है. बॉडी को डिटॉक्सिफाई (Detoxify the body) करना बहुत जरूरी होता है. हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप घर पर ही बनाकर अपनी बॉडी डिटॉक्स कर सकते हैं, आइए जानते हैं, उन ड्रिंक्स के बारे में.

धनिया पानी (coriander water)

बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने के लिए सुबह खाली पेट धनिया का पानी पी सकते हैं. ये शरीर में जमा अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने के लिए एक नेचुरल ड्यूरेटिक के रूप में काम करता है. यह शरीर में इंसुलिन उत्पादन को बढ़ावा करने देने में भी मदद करता है. धनिया में वे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं. जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ-साथ कैंसर से बचाव करते हैं और इसकी ग्रोथ को स्लो करने में मदद करते हैं.

खीरा,पुदीना,अदरक, नींबू का पानी (Cucumber, mint, ginger, lemon water)

ये एक शक्तिशाली डिटॉक्स ड्रिंक है. इसमें ऐसे तत्व शामिल होते हैं, जो एक साथ काम करते हैं. अदरक की जड़ में पाचन तंत्र सुधारने की कैपेसिटी होती है और अदरक पेट को साफ करता है. नींबू शरीर में साइट्रिक एसिड की मदद से डिटॉक्सीफाई करता है. पुदीना आपके डाइजेशन सिस्टम को साफ करके पाचन तंत्र को ठंडा रखता है.

स्ट्रॉबेरी और नींबू पानी (Strawberry and Lemonade)

स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और सूजन को कम करती हैं और इन्सुलिन लेवल में मदद मिलती है. इसके साथ ही पानी और नींबू के रस के साथ मिलाने से पाचन में सहायता मिलती है और PH स्तर संतुलित करते हुए शरीर साफ करने में भी मदद मिलती है.

जीरा पानी (cumin water)

जीरा पानी का मिश्रण पीने से आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने, भूख बढ़ाने वाले हार्मोन को दबाने में भी मदद मिलती है. जीरा पानी पीकर आप वजन भी घटा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Ratanjot For Hair: सफेद बालों से लेकर बालों का झड़ना रोकने में सहायक है ये जड़ीबूटी, जानिए- कैसे करें इसका इस्तेमाल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Monsoon Trips: पचमढ़ी में इन जगहों का जरूर लें मज़ा, मॉनसून है घूमने का परफेक्ट समय
Full Body Detox करने के लिए घर पर ही बना लें इन चीजों का पानी, सुबह उठकर पीने से होते हैं ये फायदे
bottled water harmful side effects plastic bottles water generates these serious diseases.
Next Article
Bottled Water Harmful Effects: क्या आप भी पीते हैं प्लास्टिक की बॉटल्स में पानी? तो इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार
Close
;