विज्ञापन
Story ProgressBack

ज्यादा खरबूजा खाना पड़ सकता है सेहत पर भारी, जानिए नुकसान?

यदि जरूरत से ज़्यादा खरबूजे का सेवन करेंगे तो इससे सेहत को नुकसान पहुंच सकता है और कुछ विशेष लोगों को खरबूजे का सेवन भूल कर भी नहीं करना चाहिए, आइए जानते हैं इससे क्या नुकसान हो सकते हैं...

Read Time: 2 mins
ज्यादा खरबूजा खाना पड़ सकता है सेहत पर भारी, जानिए नुकसान?
Muskmelon Ke Nuksan

Disadvantages Of Eating Muskmelon: गर्मियों के मौसम में लोग अत्यधिक मात्रा में फलों का सेवन करते हैं हालांकि फलों का सेवन करने से शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की पूर्ति होती है लेकिन कुछ फल ऐसे होते हैं जिन्हें गर्मियों के मौसम में आपको नहीं खाना चाहिए, उन्हीं में से एक है खरबूजा. यदि जरूरत से ज़्यादा खरबूजे का सेवन करेंगे तो इससे सेहत को नुकसान पहुंच सकता है और कुछ विशेष लोगों को खरबूजे का सेवन भूल कर भी नहीं करना चाहिए, आइए जानते हैं किन लोगों को खरबूजे का सेवन नहीं करना चाहिए और इससे क्या नुकसान हो सकते हैं..

स्किन के लिए

कई लोगों को खरबूजे से एलर्जी हो सकती है. इससे स्किन पर खुजली, सूजन या अन्य समस्याएं भी हो सकती है. यदि आपको ऐसी कोई समस्या पहले से हो तो भूलकर भी खरबूजा नहीं खाना चाहिए.

डायबिटीज रोगियों को 

खरबूजे में नैचरल शुगर होती है जो डायबिटीज रोगियों के लिए अधिक मात्रा में खरबूजा खाना ब्लड शुगर को प्रभावित कर सकता है. खरबूजे का सेवन करने से डायबिटीज रोगियों को अन्य कई प्रकार की समस्या भी हो सकती है.

वेट लॉस करने में 

यदि आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो अधिक मात्रा में खरबूजा का सेवन करने से परहेज करें क्योंकि इससे वजन बढ़ने की संभावना हो सकती है.

पानी की कमी

अधिक मात्रा में तरबूज खाने से पानी की कमी हो सकती है. इसमें मौजूद तत्व इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को प्रभावित करता है और अन्य प्रकार की समस्याएं भी होती है.

सर्दी जुकाम की समस्या

अधिक मात्रा में खरबूजा का सेवन करने से सर्दी जुकाम की समस्या हो सकती है क्योंकि खरबूजे की तासीर ठंडी होती है.

 यह भी पढ़ें: सेहत की खूबियों से भरपूर है पिस्ता, रोज़ाना खाकर पाएं ये फायदे 

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
महंगे तेल छोड़िए, बालों में लगाना शुरू कर दीजिए सरसों तेल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
ज्यादा खरबूजा खाना पड़ सकता है सेहत पर भारी, जानिए नुकसान?
Start eating Sattu in summer, you get these amazing benefits for your health.
Next Article
गर्मियों में सत्तू खाना कर दें शुरू, सेहत को मिलेंगे ये फायदे
Close
;