विज्ञापन

सेहत की खूबियों से भरपूर है पिस्ता, रोज़ाना खाकर पाएं ये फायदे 

Health & Lifestyle News in Hindi : पिस्ता एक ऐसा ड्राईफ्रूट है, जिसे हेल्थ और स्किन दोनों के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है, पिस्ता कई प्रकार की बीमारियों से भी बचाने में मदद करते हैं.

सेहत की खूबियों से भरपूर है पिस्ता, रोज़ाना खाकर पाएं ये फायदे 
Pistachios Benefits

Pista Ke Fayde :  पिस्ता एक ऐसा ड्राईफ्रूट है, जिसे हेल्थ और स्किन दोनों के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है, पिस्ता का सेवन करने से कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों की पूर्ति होती है, जो शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से भी बचाने में मदद करते हैं. पिस्ता मोटापा कंट्रोल करने में भी फायदेमंद है. पिस्ता का सेवन करने से आंखों को भी काफी फायदा पहुंचता है, पिस्ता खाने से और क्या फायदे (Pista Ke Fayde) होते हैं, आइए हम आपको बताते हैं.. 

आंखों की रोशनी बढ़ाने में 

पिस्ता में ल्यूटिन और अन्य एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. जो फ़्री रेडिकल्स से बचाने का काम करते हैं, पिस्ता को डाइट में शामिल करके आंखों की रोशनी को भी बढ़ाया जा सकता है और यदि किसी को आंखों संबंधी कोई रोग है तो पिस्ता का सेवन करके उसे दूर किया जा सकता है.

वजन घटाने में 

वेट लॉस जर्नी में आप पिस्ता को अपना साथी बनाएं, डाइट में पिस्ता को शामिल करने से वज़न कम होता है क्योंकि ये प्लांट बेस्ट प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. पिस्ता खाने से वज़न कम करने में विशेष रूप से मदद मिलती है.

बोन्स के लिए

हड्डियों को मज़बूत बनाने के लिए पिस्ता का उपयोग कर सकते हैं. पिस्ता कैल्सियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन से भरपूर होता है. कमज़ोर हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी पिस्ता डाइट में शामिल कर सकते हैं.

बीपी और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल 

यदि आप ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो पिस्ता खाकर आप इन दोनों चीज़ों को कंट्रोल में रख सकते हैं.

सूजन कम करने में 

पिस्ता खाने से शरीर की सूजन को कम किया जा सकता है. पिस्ता में मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण सूजन से राहत दिलाते हैं, इसके साथ ही पिस्ता का सेवन करने से इम्युनिटी भी मज़बूत होती है.

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Health Tips: मोटापा कम करने जिम-एक्सरसाइज नहीं, बस रूटीन में शमिल कर लें ये तीन काम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
युवाओं में क्यों में बढ़ रहे हार्ट अटैक के मामले? 5 बड़े कारण कोई नहीं बताएगा
सेहत की खूबियों से भरपूर है पिस्ता, रोज़ाना खाकर पाएं ये फायदे 
Jyeshtha Purnima 2024: when-is-jyestha-purnima-2024-daan-rashi-anusar-karen-according-to-zodiac-sign, know from the Pandit ji what things should be donated
Next Article
Jyeshtha Purnima 2024: किस दिन पड़ रही है ज्येष्ठ पूर्णिमा, पंडित से जानिए किन चीजों का करना चाहिए दान
Close