विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 23, 2023

Dussehra 2023 : विजयादशमी के दिन नीलकंठ समेत ये चीज़े देखना माना जाता है बेहद शुभ

विजयादशमी यानी दशहरे (Dussehra) के दिन को बुराई पर अच्छाई की जीत के लिए मनाया जाता है. इस विशेष दिन पर कुछ चीज़ें बेहद शुभ मानी जाती है. आइए जानते हैं दशहरे (Dussehra) की उन चीज़ों के बारे में जिनको देखना शुभ माना जाता है.

Read Time: 3 min
Dussehra 2023 : विजयादशमी के दिन नीलकंठ समेत ये चीज़े देखना माना जाता है बेहद शुभ

Dussehra 2023 : नवरात्रि के समापन के बाद हर साल अश्विन माह शुक्ल पक्ष की दसवीं तिथि को पूरे देश में दशहरा बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. बुराइयों पर अच्छाई की जीत की यह परंपरा सदियों से चली आ रही है. हिंदू धर्म में दशहरे को लेकर कई अलग मान्यताएं भी हैं, जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. विजयादशमी यानी दशहरे (Dussehra) के दिन को बुराई पर अच्छाई की जीत के लिए मनाया जाता है. इस विशेष दिन पर कुछ चीज़ें बेहद शुभ मानी जाती है. आइए जानते हैं दशहरे (Dussehra) की उन चीज़ों के बारे में जिनको देखना शुभ माना जाता है.

नीलकंठ पक्षी
हम अक्सर सुनते हैं कि दशहरे के दिन नीलकंठ पक्षी को देखना बेहद शुभ माना जाता है. दरअसल नीलकंठ पक्षी भगवान शिव का ही रूप है. दशहरे के मौक़े पर नीलकंठ पक्षी का दिखना अच्छे समय की शुरुआत का संकेत है. भगवान राम ने नीलकंठ पक्षी को देखने के बाद ही रावण को पराजित किया था.

तैरती हुई मछली 
दशहरे के दिन तैरती हुई मछली के दर्शन करना भी शुभ माना जाता है. यदि आप किसी तालाब या नदी के नज़दीक से गुज़र रहे हैं और आपको पानी में तैरती हुई मछलियां नज़र आ जाएं तो समझ लीजिए आपका भाग्य खुलने वाला है. 

कुल देवी-देवता के दर्शन 
दशहरे के दिन अपने पूर्वज और कुल देवी-देवता के दर्शन करना फलदायी होता है. कुल देवी और कुल देवता की पूजा करने से आपके जीवन के कष्ट दूर होते हैं. यदि आप किन्हीं कारणों से कुल देवी-देवताओं के दर्शन नहीं कर पा रहे हैं तो भगवान शिव के दर्शन करके भी आप लाभ प्राप्त सकते हैं.

पान खाना
दशहरा बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. कई जगह दशहरे के दिन पान खाने और खिलाने का रिवाज़ भी है. दरअसल मान्यता है कि इस दिन श्री राम भक्त हनुमान को पान चढ़ाने से सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. पान को जीत का संकेत माना गया है. अगर इस दिन भगवान हनुमान को आप पान चढ़ाते हैं तो आपकी जीवन की सारी मुरादें पूरी हो जाएंगी.

आपको बता दें कि दशहरे के दिन अस्त्र-शस्त्रों की पूजा करना बेहद शुभ माना जाता है. मान्यता है कि दोपहर के समय विजय मुहूर्त में यदि आप अस्त्र शस्त्रों की पूजा करते हैं तो इससे आपको बहुत पुण्य मिलता है.

यह भी पढ़ें : Dussehra 2023 : दशहरे के दिन करें ये ख़ास उपाय, चमक जाएगी किस्मत
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close