विज्ञापन
Story ProgressBack

क्याें सर्दियों में बढ़ जाते हैं महिलाओं के पीरियड्स क्रैम्प्स? जानिए यहां...

कई केस स्टडी (Case Study) में इस बात का ज़िक्र भी किया गया है कि हर 15 में से 10 महिलाओं को सर्दियों में बहुत ज़्यादा क्रैम्प्स से गुजरना पड़ता है. अब सवाल ये उठता है कि आखिर सर्दियों में ऐसा क्यों होता हैं? आइये जानते हैं...

Read Time: 3 min
क्याें सर्दियों में बढ़ जाते हैं महिलाओं के पीरियड्स क्रैम्प्स? जानिए यहां...

Periods Cramps : पीरियड्स का दौर महिलाओं के लिए काफी दर्द भरा रहता है. इन 5 दिनों में आम दिनों से ज़्यादा हार्मोनल बदलाव महिलाओं में होते हैं. इस दौरान महिलाओं को पेट दर्द, कमर दर्द (Back Pain), सर दर्द जैसी तमाम परेशानियों से गुजरना पड़ता है. अक्सर ऐसा देखा गया हैं की पीरियड्स का यह दर्द गर्मी के मुकाबले सर्दियों में ज़्यादा होता हैं. कई केस स्टडी (Case Study) में इस बात का ज़िक्र भी किया गया है कि हर 15 में से 10 महिलाओं को सर्दियों में बहुत ज़्यादा क्रैम्प्स से गुजरना पड़ता है. अब सवाल ये उठता है कि आखिर सर्दियों में ऐसा क्यों होता हैं? आइये जानते हैं...

विटामिन डी की कमी

अक्सर देखा गया है कि ठण्ड के दिनों में लोगों के शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है, जिसके वजह से पीरियड्स के दर्द बढ़ जाते हैं. विटामिन डी की कमी कई वजहों से हो सकती है जाहिर सी बात हैं कि हम उन पोषक तत्वों को पूरा नहीं करते, इस वजह से गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों में पीरियड्स क्रैम्प्स बढ़ जाते हैं. 

कम पानी पीने से भी होती है समस्या

ह्यूमन बॉडी (Human Body) के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है. अगर पानी नहीं पीते तो आपके शरीर में कई समस्याएं होने लगती हैं. वहीं देखा जाता है कि गर्मियों के मुकाबले महिलाएं सर्दियों में पानी कम पीती हैं, ये भी एक फैक्टर है, जिसकी वजह से महिलाओं को पीरियड्स क्रैम्प्स होते हैं.

जंक फूड्स ज़्यादा खाने से

गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में लोग जंक फूड्स (Junk Foods) ज़्यादा खाने लगते हैं. लोगों को ठण्ड में ऑयली और फ्राइड चीजे खाना ज़्यादा पसंद होता है. खानपान में बदलाव होने से भी आपके पीरियड्स क्रैम्प्स को बढ़ सकते हैं. अगर आप चाहते है कि ठण्ड में ज़्यादा  क्रैम्प्स न हो तो इन सभी चीजों को इग्नोर करना शुरू कर दें. 

कैफीन का इस्तेमाल ज़्यादा करने से

ठण्ड में अधिकतर लोग काफी ज़्यादा कॉफ़ी और चाय पीने लगते हैं. आपको बता दें कि ये आदतें आपके पीरियड्स को प्रभावित कर सकती हैं और आपके क्रैम्प्स को भी बढ़ा सकती हैं. ऐसे में आप ज़्यादा चाय व कॉफ़ी न पिए और हेल्दी डाइट लें. आपका डाइट जितना हेल्दी रहेगा आपको पीरियड्स में उतना कम क्रैम्प्स होगा .

ये भी पढ़े : Benefits of Listening Music: संगीत सुनने से होते हैं ये शारीरिक और मानसिक लाभ, जानिए यहां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close