विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 30, 2019

Period Pain Relief: मासिक धर्म के दर्द को बढ़ाती हैं ये 5 चीज़ें, पीरियड के वक्त भूलकर भी न करें इनका सेवन

Periods Pain: माना इस दौरान आपको काफी कुछ अच्छा खाने का मन करता है. लेकिन ज़्यादा चीनी आपके शरीर की सूजन को बढ़ाती है और नमक शरीर में वॉटर रिटेंशन की वजह बनता है, जिससे दर्द और भी बढ़ जाता है.

Read Time: 4 min
Period Pain Relief: मासिक धर्म के दर्द को बढ़ाती हैं ये 5 चीज़ें, पीरियड के वक्त भूलकर भी न करें इनका सेवन
पीरियड्स के दर्द को बढ़ा रही हैं ये चीज़ें

जरूरी नहीं कि पीरियड्स में हर किसी को दर्द हो और यह भी जरूरी नहीं कि हर किसी के पीरियड्स एकदम सामान्य दिनों की तरह गुजरें. कई बार यह दर्द रुला देता है. महीने के वो दिन दर्द की वजह से सबसे खराब दिन बन जाते हैं. ना कुछ काम कर पाते हैं और ना ही इस दर्द की वजह से बाहर निकलना हो पाता है. 

शुरू के दो दिन वाकई में बहुत तकलीफ देते हैं. इसे कम करने के लिए मम्मियां और डॉक्टर गर्म चीज़ खाने को बोलते हैं. गर्म पानी, चाय, कॉफी और सिकाई के लिए हॉट वाटर बैग का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है, लेकिन क्या आपको मालूम है कि इन दिनों की जाने वाली कुछ चीज़े आपके दर्द को और बढ़ा देती है? यकीन नहीं तो नीचे दी गई लिस्ट देखें.

ऑर्गेज्म तक न पहुंच पाने के ये हो सकते हैं कारण, आपको भी जरूर जानने चाहिए

जादू की तरह कम होगा बेली फैट, इस तरह कलौंजी करेगी यह कमाल...


1. मीठा और नमकीन खाना
माना इस दौरान आपको काफी कुछ अच्छा खाने का मन करता है. लेकिन ज़्यादा चीनी आपके शरीर की सूजन को बढ़ाती है और नमक शरीर में वॉटर रिटेंशन की वजह बनता है, जिससे दर्द और भी बढ़ जाता है. इसलिए कोशिश करें कि उन दिनों फीका खाना खाएं और मीठा, नमकीन अवॉइड करें. 

प्रोटीन से भरपूर अंडा हेल्थ और स्किन को देता है गजब के फायदे


2. पूरी नींद न लेना
हार्मोन के बेहतर बैलेंस को बनाए रखने के लिए सबसे ज़रूरी है पूरी नींद लेना. अगर अच्छी पूरी नींद नहीं लेंगी तो इससे आपके शरीर में दर्द रहेगा और पीरियड्स के दौरान ये दर्द और बढ़ेगा.

सर्दियों में डायबिटीज के मरीज दें ध्यान, 5 सब्जियां करेंगी ब्लड शुगर कंट्रोल
 

Sexual Hygiene Tips: हेल्दी सेक्सुअल लाइफ के लिए ध्यान रखें ये 4 बातें


3. ज़्यादा कैफीन
पीरियड्स के दर्द से राहत के लिए सभी चाय और कॉफी पीते हैं, लेकिन ज़्यादा कैफीन आपके दर्द को और बढ़ाता है. कैफीन लेने से आपको बार-बार पेशाब आता है और इससे आपकी रक्त वाहिकाएं संकरी हो जाती है, जिससे दर्द बढ़ता है. इसलिए इसका ज़्यादा सेवन ना करें. 

caffine


4. सिगरेट और शराब
ये दोनों सेहत के लिए खराब होते हैं, इनके सेवन से जितना बच सकती हैं बचें. इसके अलावा इन्हें ज़्यादा लेने से पीरियड्स अनियमित होते हैं और दर्द बढ़ता है. कई रिसर्च भी दावा कर चुकी हैं कि सिगरेट पीने वाली महिलाओं को पीरियड्स में ज़्यादा दर्द होता है. 

5. एक्सरसाइज ना करना 
उन दिनों दर्द की वजह से सिर्फ हम पूरे दिन बिस्तर में पड़े रहते हैं, जिससे लंबे समय तक दर्द बना रहता है. इसलिए शरीर में बेहतर ब्लड फ्लो के लिए एक्सरसाइज करें. इससे दर्द में तो आराम मिलेगा ही साथ ही आप एक्टिव भी बनी रहेंगी. आप चाहे तो घर में योगा भी कर सकती हैं. 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close