विज्ञापन
Story ProgressBack

New Year 2024: नए साल में Negativity दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 वास्तु टिप्स

कपूर में वातावरण शुद्ध करने की ताकत होती है. यदि कपूर की धूनी घर में दी जाए तो उससे नकारात्मकता भी दूर होती है. पंडित दुर्गेश ने कपूर के जलाने के साथ होने वाले लाभ के बारे में जानकारी दी है. आइये जानते हैं कपूर से होने वाले उपायों के बारे में.....

Read Time: 3 min
New Year 2024: नए साल में Negativity दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 वास्तु टिप्स

हिंदू धर्म में कपूर (Camphor) का बेहद खास महत्व है. कपूर का उपयोग पूजा-पाठ और अन्य विधि विधानों में विशेष रूप से किया जाता है. मान्यता है कि कपूर का इस्तेमाल (Camphor Uses) करने से देवता प्रसन्न होते हैं. इसी वजह से पूजा-पाठ में कपूर को प्राथमिकता दी जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं, कपूर में वातावरण शुद्ध करने की ताकत होती है. यदि कपूर की धूनी घर में दी जाए तो उससे नकारात्मकता भी दूर होती है. पंडित दुर्गेश ने कपूर के जलाने के साथ होने वाले लाभ के बारे में जानकारी दी है. आइये जानते हैं कपूर से होने वाले उपायों के बारे में.....

कपूर और लौंग

कपूर के साथ 11 लौंग को शाम के समय जलाएं, इस उपाय से वास्तुदोष और नकारात्मकता ऊर्जा दूर हो जाती है.

कपूर और दालचीनी 

कपूर और दालचीनी को जलाने से अशुभ ग्रहों के प्रभाव को कम होते हैं. इसके साथ ही इसका प्रयोग करने से बुरी शक्तियां भी दूर हो जाती है. इस उपाय को करने से जीवन में सकारात्मकता आती है.

यह भी पढ़ें: Laxmi Pooja: शुक्रवार के दिन करें ऐसे करें मां लक्ष्मी पूजा, पैसों की परेशानी होगी दूर

तेज पत्ता और कपूर

यदि कोई परेशानी का सामना कर रहा है, उसे शारीरिक और मानसिक रूप से परेशानी हो रही है तो ऐसे में तेज पत्ते पर कपूर से अपनी परेशानी लिखकर जला दें इससे मानसिक रूप से संतुष्टि और राहत मिलती है.

चालीसा के बाद जलाएं कपूर

आकस्मिक दुर्घटना का कारण राहू-केतु और शनि को माना जाता है. इसके अलावा क्रोध भी दुखद घटना का कारण होता है. इस समस्या से मुक्ति पाने के लिए रात को तीन बार हनुमान चालीसा का पाठ करने के बाद कपूर जलाएं, इससे आपको मानसिक और शारीरिक रूप से संतुष्टि मिलेगी.

कपूर और घी

कपूर का प्रयोग पूजा-पाठ में और खासकर हवन में किया जाता है. घी का दीपक जलाने के बाद एक टिक्की कपूर से पूरे घर में धुंआ कर दें, इससे घर में पॉजिटिविटी आती है और वातावरण भी शुद्ध होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: आचार्य बालकृष्ण के उपाय, पिगमेंटेशन का कैसे करें घरेलू इलाज?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close