विज्ञापन
Story ProgressBack

Laxmi Pooja: शुक्रवार के दिन करें ऐसे करें मां लक्ष्मी पूजा, पैसों की परेशानी होगी दूर

शुक्रवार के दिन महालक्ष्मी और संतोषी माता की पूजा करना शुभ और बेहद फलदायी माना जाता है. कहा जाता है इस दिन विधि विधान से माता लक्ष्मी की पूजा करने से उनकी कृपा जरूर बरसती है. पंडित दुर्गेश ने माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के कुछ उपाय बताए हैं, आइये जानते हैं.

Read Time: 4 min
Laxmi Pooja: शुक्रवार के दिन करें ऐसे करें मां लक्ष्मी पूजा, पैसों की परेशानी होगी दूर

Laxmi Pooja: सप्ताह के प्रति दिन का अपना एक अलग महत्व है. हिन्दू धर्म की मान्यताओं (Hinduism) के अनुसार हर दिन देवी देवताओं की पूजा की जाती है. कुछ विशेष दिन भी होते हैं जिसमें पूजा करने का फल अवश्य प्राप्त होता है. जिस तरह मंगलवार को भगवान बजरंग बली यानी हनुमान जी (Hanuman Ji) का दिन माना जाता है. उसी तरह शुक्रवार के दिन महालक्ष्मी और संतोषी माता की पूजा करना शुभ और बेहद फलदायी माना जाता है. कहा जाता है इस दिन विधि विधान से माता लक्ष्मी की पूजा (Laxmi Pooja) करने से उनकी कृपा जरूर बरसती है. पंडित दुर्गेश ने मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के कुछ उपाय बताए हैं, आइये जानते हैं मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कैसे पूजा अर्चना करें...

आर्थिक तंगी होगी दूर

हिन्दू धर्म की मान्यताओं के अनुसार यदि कोई व्यक्ति आर्थिक तंगी से जूझ रहा है तो उसे शुक्रवार के दिन व्रत रखकर विधि विधान से महालक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए. शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी के लिए समर्पित होता हैं. घर में धन की वृद्धि और समृद्धि के लिए महालक्ष्मी के विशेष रूप से पूजा अर्चना की जाती है.

ईशान कोण में बनाएँ पूजा स्थल

पूजा करने के लिए इस बात का खास ख्याल रखें कि पूजा स्थल ईशान कोण में बनाएं, यदि अपने घर में धन की देवी महालक्ष्मी का स्थाई आवास चाहते हैं तो लक्ष्मी जी के पूजा स्थल को ईशान कोण में बनाएँ, साथ ही पूर्व दिशा की ओर बैठकर मां लक्ष्मी की पूजा करें, इस बात का विशेष ध्यान रखें कि पूजा स्थल के पास टॉयलेट नहीं होना चाहिए.

घर में रखें विशेष सफाई

जिस जगह साफ सफाई होती है माता लक्ष्मी वहां जरूर वास करती है. ऐसे में अपने घर और कार्यस्थल पर साफ सफाई रखें, शुक्रवार के दिन पूजा स्थल की विशेष रूप से सफाई करें, ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा बरसती है और धन लाभ होता है.

यह भी पढ़ें:Guruvar Vrat: गुरुवार के दिन व्रत रखने से बरसती है कृपा, जानिए- इस दिन उपवास रखने के क्या हैं फायदे

श्रीयंत्र की करें पूजा

महालक्ष्मी की पूजा के लिए शुक्रवार का दिन बेहद खास है, यदि आप शुक्रवार को व्रत रखते हैं तो सुबह जल्दी उठकर स्नान ध्यान करने के बाद हल्के रंग के कपड़े पहनें, इसके बाद श्रीयंत्र की पूजा करें, इस दिन श्रीसूक्त का पाठ करना शुभ माना जाता है.

कमल का फूल

कमल का फूल माता लक्ष्मी को बेहद प्रिय हैं. मां को प्रसन्न करने के लिए कमल का फूल कौड़ी, लाल गुलाबी कपड़ा मंदिर में जाकर अर्पित करें, साथ ही इस बात का खास ख्याल रखें कि जहाँ पूजा हो रही है वहां किसी भी प्रकार की दरिद्रता न हो.

मिश्री और खीर का लगाएं भोग

माता को प्रसन्न करने के लिए मिश्री और खीर का भोग अवश्य लगाएं, इसके साथ ही महालक्ष्मी के मंत्रों का जाप करें. मान्यता है कि इन उपायों को करने से माता की कृपा भक्तों पर बनी रहती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Mokshada Ekadashi 2023: इस बार दो दिन होगी मोक्षदा एकादशी, जानिए व्रत की विधि और तिथि

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close