विज्ञापन
Story ProgressBack

आचार्य बालकृष्ण के उपाय, पिगमेंटेशन का कैसे करें घरेलू इलाज?

Beauty Tips : महिलाओं में सबसे अधिक पिगमेंटेशन की समस्या देखने को मिलती है. जो हार्मोनल असंतुलन के कारण होती है, लेकिन कई बार उम्र बढ़ने के साथ भी चेहरे पर काले धब्बे या झाईयां होने लगती है. आचार्य श्री बालकृष्ण ने पिगमेंटेशन को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय बताए हैं.

Read Time: 3 min
आचार्य बालकृष्ण के उपाय, पिगमेंटेशन का कैसे करें घरेलू इलाज?

Pigmentation: अधिक समय तक धूप में रहने से सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों त्वचा (Skin Care) को काफी नुकसान पहुँचाती है, जिससे आपकी स्किन को कई तरह की परेशानी होती है. उन्हीं में से एक है पिगमेंटेशन. महिलाओं में सबसे अधिक पिगमेंटेशन की समस्या देखने को मिलती है. जो हार्मोनल असंतुलन के कारण होती है, लेकिन कई बार उम्र बढ़ने के साथ भी चेहरे पर काले धब्बे या झाइयां (Black Spot on face) होने लगती है. आचार्य श्री बालकृष्ण ने पिगमेंटेशन (Pigmentation) को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय बताए हैं, जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं.

गाजर से करें झाइयों का उपचार

गाजर को कद्दूकस कर लें, इसके बाद इसमें मुल्तानी मिट्टी डाल कर मिला लें. एक चम्मच नीबू का रस इस मिश्रण में डालें, इसे त्वचा पर 5 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें हर सप्ताह ऐसा करने से आपको पिगमेंटेशन से छुटकारा मिल जाएगा.

आलू का रस

आलू का रस निकालकर उस स्थान पर लगाएं जहां झाइयां हो रही है और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें. ये आपको चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा. 

यह भी पढ़ें: Health News : आलू, प्याज, हल्दी... दांत के दर्द को दूर भगाने के लिए अपनाएं आचार्य बालकृष्ण के ये घरेलू उपाय

तुलसी का प्रयोग

पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए तुलसी आपकी मदद कर सकती है. 5-7 तुलसी के पत्तों को पीसकर एक चम्मच नीबू का रस मिला लें और इसे त्वचा पर लगाएं, जब ये सूख जाए तो उसे ठंडे पानी से धो लें. ये पिगमेंटेशन में बहुत लाभकारी होता है.

जैतून का तेल

जैतून के तेल में चीनी मिलाकर उस जगह पर 3-4 मिनट रगड़ें जहां पिगमेंटेशन हो. ऐसा करने से आपकी त्वचा पर आपको बदलाव देखने को मिलेंगे.

लाल प्याज 

लाल प्याज पिगमेंटेशन की समस्या को दूर करने में मदद करती है. प्याज के एक टुकड़े को काटकर या रस निकाल कर झाइयों और धब्बे वाली जगह पर लगा लें, ऐसा करने से आपको पिगमेंटेशन की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

एलोवेरा का प्रयोग

त्वचा के लिए वरदान कहे जाने वाले एलोवेरा का प्रयोग तमाम प्रकार की स्किन क्रीम में भी किया जाता है, यदि आप ताजा एलोवेरा का गूदा निकाल कर चेहरे पर 5 सात मिनट मालिश करें तो ये किसी जादू से कम नहीं होगा, इससे आपको पिगमेंटेशन से लेकर कील-मुहांसों तक की समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें: Sesame Seeds: त्वचा और दिल के लिए वरदान है तिल, सर्दियों में डाइट में जरूर करें शामिल 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close