विज्ञापन
Story ProgressBack

Used Tea Uses: अब उबली हुई चायपत्ती बढ़ाएगी बालों और स्किन की चमक, जानिए इस्तेमाल का तरीका 

Used Tea Bags Uses: चाय की पत्तियों का इस्तेमाल (Uses of waste chaipatti) आप घर के कई कामों में तो कर ही सकते हैं, उसके साथ-साथ आप अपनी स्किन और बालों को चमकदार बनाने के लिए भी कर सकते हैं. आइए हम आपको बताते हैं उबली हुई चाय पत्ती का कैसे इस्तेमाल करें?

Read Time: 3 min
Used Tea Uses: अब उबली हुई चायपत्ती बढ़ाएगी बालों और स्किन की चमक, जानिए इस्तेमाल का तरीका 

Benefits of Used Tea Bags: हर घर में चाय बनाने के बाद उबली हुई चायपत्ती को कूड़ेदान में फेंक दिया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय की पत्तियों का इस्तेमाल आप घर के कई कामों में भी कर सकते हैं. साथ ही साथ आप अपनी स्किन और बालों को चमकदार बनाने के लिए भी कर सकते हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि उबली हुई चायपत्ती आपकी स्किन और हेयर के लिए किस तरह से फायदेमंद हैं. तो आइए आपको ये जानते हैं कि कैसे बची हुई चायपत्ती के दोबारा से इस्तेमाल कर सकते हैं.

हेयर फॉल रोकने के लिए

उबली हुई चाय पत्ती से बाल धोने से हेयर फॉल नहीं होता है. इसके लिए आप सबसे पहले चायपत्ती को छान लें और सादे पानी से अच्छी तरह धो लें, ताकि इसमें कोई भी चीनी न बचे. अब इसे दोबारा पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें और पानी को ठंडा करके छलनी से छान लें. इसके बाद बालों में शैंपू करें और फिर बालों पर शैम्पू या पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके बाल साइन करने लगेंगे.

स्क्रब के लिए
उबली हुई चाय पत्ती का उपयोग शरीर से डेड स्किन को हटाने के लिए भी किया जाता है. इसके लिए सबसे पहले चाय की पत्ती को साफ करके पानी से निकाल लें और इसमें जोजोबा ऑयल, ऑलिव ऑयल या बादाम का तेल मिला लें और इससे पूरे शरीर पर स्क्रब करें, सर्दियों में ऐसा करने से त्वचा मुलायम होती है और गर्मियों में डेड स्किन निकल जाती है.

खाद के लिए 
बची हुई चाय पत्ती का उपयोग आप घर के पेड़ों में खाद के लिए भी कर सकते हैं, आप किसी मिट्टी में या गमले के अंदर डाल दें, इससे पौधों को खाद की पूर्ति होती है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: इन फलों से कर लें दोस्ती, शरीर में पानी की पूर्ति से लेकर होंगे ये फायदे

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close