विज्ञापन
Story ProgressBack

Knock Knee से डेली रुटीन में हो रही तकलीफ? जानिए इसके दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

जानते हैं, नॉक नीज़ (Knock Knee) से बचने के लिए दिनचर्या में कौन सी एक्सरसाइज़ को करें शामिल. .

Read Time: 5 min
Knock Knee से डेली रुटीन में हो रही तकलीफ? जानिए इसके दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Knock Knee Exercise: बहुत से लोगों को चलते वक्त घुटनों के टकराने की समस्या से जूझना पड़ता है.आमतौर पर बहुत से बच्चों में ये समस्या देखने को मिलती है. दरअसल, इसे नॉक नीज़ (Knock Knee) यानि जेनु वेलगम कहा जाता है.इससे घुटनों के मध्य अंतर खत्म होकर दोनों पैरों के बीच गैप बनने लगता है.अत्यधिक मोटापा, अनियमित लाइफस्टाइल और देर तक बैठना व कोई पुरानी चोट इस समस्या के मुख्य कारण साबित होते हैं.जानते हैं, नॉक नीज़ (Knock Knee) से बचने के लिए दिनचर्या में कौन सी एक्सरसाइज़ को करें शामिल .

घुटनों का नॉक नीज होना किसे कहते हैं

इस बारे में एम्स भोपाल (AIIMS Bhopal) के आर्थोपेडिक्स प्रोफेसर डॉ जॉन ए संतोषी ने महत्वपूर्ण जानकारी दी.उन्होंने कहा कि नॉक नीज (Knock Knee) घुटनों की उस समस्या को कहते हैं, जिसमें चलते समय व्यक्ति के दोनों पैरों के बीच में गैप नज़र आने लगता है. इसमें घुटने आपस में जुड़े हुए दिखते हैं.जब कि दोनों पैर बाहर की ओर नज़र आने लगते हैं.घुटनों की इम्बैलेंस अलाइनमेंट को नॉकिंग नीज कहकर पुकारा जाता है. इसे सेल्फ चेक करने के लिए आप सीधे खड़े हो जाएं और अगर दोनों एड़ियों में आपको 2 से 3 इंच का गैप नज़र आने लगे, तो ये नॉक नीज़ (Knock Knee) की समस्या कहलाती है.

ये भी पढ़े:Dry lips In Winter: सर्दियों में आपके भी सूखने लगते हैं होट, तो इन 6 उपायों पर अमल कर पा सकते हैं निजात

इस समस्या को दूर करने के लिए करें ये एक्सरसाइज़ 

1. वॉल स्क्वैट्स (Wall squats)

इस समस्या से बाहर आने के लिए दिनभर में कुछ देर वॉल स्क्वैट्स करना फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए सबसे पहले किसी दीवार का सहारा लेकर सीधे खड़े हो जाएं. इस दौरान पीठ को सीधा रखें और दोनों टांगों के मध्य 3 से 4 कदमों की दूरी बनाकर रखें. पैरों को पूरी तरह से खोलने से बचें. अब शरीर को पीछे की ओर धकेलें और 10 से 15 सेकण्ड तक यूं ही बने रहें. इससे शरीर की मसल्स को मज़बूती मिलने लगती है.

2. स्ट्रेट लेग लिफ्ट (Straight leg lift)

इसे करने के लिए पीठ के बल मैट पर लेट जाएं.अब दोनों टांगों को सीधा कर लें. दांई टांग को घुटने से मोड़ लें और बाईं टांग को सीधा कर लें. इस दौरान घुटने के मसल्स को पूरी तरह से खींचें.5 से 10 सेकण्ड तक इस पोज़िशन में रहने से थाइ मसल्स हेल्दी बनते हैं और पैरों के जोड़ों को भी मज़बूती मिलने लगती है.इसे डेली करने से आपको काफी जल्दी रिजल्ट मिलना शुरू हो जाता हैं. 

3. बटरफ्लाई स्ट्रेच (Butterfly stretch)

इसे करने के लिए मैट पर सुखासन की मुद्रा में बैठ जाएं.अब दोनों टांगों को सामने की ओर फलाएं और फिर दोनों पैरों को घुटनों से मोड़ते हुए दोनों पैरों के तलवों को जोड़ लें.दोनों हाथों से पैरों को पकड़ लें और टांगों को उपर से नीचे लेकर आएं.और ये एक्टिविटी बार बार करे. इसे करने से टांगों की मांसपशियों को मज़बूती मिलती है. साथ ही घुटनों की अलाइनमेंट भी बेहतर होने लगती हैं.

4. साइकलिंग (Cycling)

नॉक नीज़ की समस्या से राहत पाने के लिए दिनभर में 30 मिनट की साइकलिंग आपके लिए मददगार साबित हो सकती है.इससे घुटनों की पेज़िशन संतुलित होने लगती है.रोज़ाना साइकलिंग करने से पैरों में होने वाली ऐंठन को भी दूर किया जा सकता है.साइकलिंग करने से आप खुद को काफी फ्रेश फील करते हैं और इससे शरीर भी एक्टिव बना रहता है.

5. नी प्रेस (Knee press)

इसे करने के लिए आप सबसे पहले मैट पर बैठें और दांए घुटने को सीधा करें और टांग आगे की ओर रखें. अब घुटने के नीचे किसी कपड़े या तौलिए को रोल करके रख दें. इससे घुटने के मसल्स में खिंचाव आएंगा और टांग जमीन से थोड़ा सा उपर उठने लगेगी. वहीं बाई टांग के घुटने को मोड़कर रखे. इस पेजिशन में 30 सेकण्ड से 1 मिनट तक रहें.उसके बाद घुटने के नीचे से तौलिए को हटा दें। ये काफी इजी एक्सरसाइज है जिससे आपको काफी मदद भी मिलते है.

ये भी पढ़े:Health Tips : प्लास्टिक की बॉटल से पानी पीते हैं, तो पहले जानिए ये बातें, हो सकती हैं गंभीर बीमारियां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close