विज्ञापन
Story ProgressBack

Dhanteras 2023: धनतेरस के दिन बर्तन खरीदने का क्यों है महत्व, जानें रसोई के वास्तु नियम?

ज्योतिषाचार्य के मुताबिक एल्यूमिनियम दुर्भाग्य का प्रतीक होता है और लोहे (Iron) को शनि देव का प्रतीक माना जाता है. इसलिए इन दोनों धातु से बनी चीजें को धनतेरस पर नहीं खरीदना चाहिए.

Read Time: 4 min
Dhanteras 2023: धनतेरस के दिन बर्तन खरीदने का क्यों है महत्व, जानें रसोई के वास्तु नियम?

Astro Significance: दिवाली महापर्व (Diwali Festival) की शुरुआत धनतेरस से होती है. धनतेरस के दिन कुबेर (Kuber) देव और मां लक्ष्मी (Goddess Laxmi) की पूजा का विधान है. धनतेरस पर्व से जुड़ी कई मान्यताएं हैं, जिनका अपना महत्व माना जाता है. इन्हीं में से एक है इस दिन बर्तन खरीदने की परंपरा. मान्यता है कि धनतेरस के दिन बर्तन जरूर खरीदने चाहिए. यह बहुत शुभ होता है. आइए ज्योतिषाचार्य राकेश से जानते हैं कि आखिर क्यों खरीदे जाते हैं धनतेरस के दिन बर्तन और क्या है इसके लाभ? 

धनतेरस 2023 बर्तन खरीदने का महत्व

धनतेरस का दिन धनवंतरी भगवान और मां लक्ष्मी को समर्पित होता है. इस दिन खरीदारी करने का विशेष महत्व माना जाता है. यूं तो धनतेरस के दिन सोना (Gold) , चांदी (Silver), नई गाड़ियां (News) आदि भी खरीदे जाते हैं, लेकिन बर्तनों की खरीदारी बहुत ही ज़्यादा शुभ होती है.

पौराणिक कथा के अनुसार, समुद्र मंथन के दौरान 14 रत्नों की उत्पत्ति हुई थी. उनमें से एक मां लक्ष्मी थीं, जो स्वर्ण कलश के साथ आई थीं. इसलिए इस दिन धन-संपदा की चीजें खरीदना शुभ माना जाता है. इस दिन खरीदी गई वस्तुएं दोगुना फल प्रदान करती हैं.

14 रत्नों में से एक धनवंतरी भगवान भी थे, जिनके पास अमृत से भरा हुआ कलश था. अमृत आयुर्वेदिक दिव्य पेय जल था. मान्यता है कि धनवंतरी भगवान, धनतेरस के दिन लोगों को धन ही नहीं बल्कि अच्छा स्वास्थ्य भी देते हैं, बीमारी दूर करते हैं. इसलिए यह माना जाता है कि धनतेरस के दिन नया बर्तन खरीदकर घर की रसोई में उसमें जल भरकर रखना चाहिए. यह बर्तन अमृत के समान माना गया है. धनवंतरी भगवान की पूजा के बाद इसी बर्तन में से जल भी पीना चाहिए. ऐसा करने से धन में वृद्धि होती है और स्वास्थ्य में भी सुधार होता है. घर में सुख, समृद्धि और स्वास्थ्य का आगमन होता है.  

धनतेरस पर भूल से भी न खरीदें ये चीज

धनतेरस के दिन स्टील (Steel) और प्लास्टिक (Plastic) के बर्तन खरीदना बहुत ही अशुभ होता है. इस दिन आप कोई शुभ धातु जैसे तांबे-पीतल या चांदी के बर्तन खरीद सकते हैं. इन बर्तनों को घर में लाने से पहले उसमें थोड़ा सा चावल या पानी भर लें. खाली बर्तन भी घर में लाना अशुभता का संकेत होता है.

इन बातों का भी रखें ध्यान 

ज्योतिषाचार्य के मुताबिक एल्यूमिनियम दुर्भाग्य का प्रतीक होता है और लोहे (Iron) को शनि देव का प्रतीक माना जाता है. इसलिए इन दोनों धातु से बनी चीजें को धनतेरस पर नहीं खरीदना चाहिए. धनतेरस के दिन घर के राशन का कोई भी सामान नहीं खरीदना चाहिए. इस दिन मिलावटी सामान खरीदने से आपको धन और सेहत दोनों की हानि होती है. धनतेरस पर नुकीली या धारदार चीजें भी नहीं खरीदनी चाहिए.इससे आपके घर की शांति भंग हो जाती है.

ये भी पढ़े:धनतेरस से लेकर भाई दूज पर पहने इस रंग के कपड़े, जानें त्योहारों में रंगों का महत्त्व

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close