विज्ञापन
Story ProgressBack

Cracked Heels: गर्मियों में फटने लगी हैं एड़ियां, इन घरेलू नुस्खों को एक बार जरूर करें ट्राई

Cracked Heels Remedies: यदि आपको भी गर्मियों में एड़ियां फटने की समस्या है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम आपको ऐसे घरेलू नुस्ख़े बताने जा रहे हैं, जिन्हें आजमाकर आप अपनी एड़ी को फूलों जैसा कोमल बना सकती है...

Read Time: 3 mins
Cracked Heels: गर्मियों में फटने लगी हैं एड़ियां, इन घरेलू नुस्खों को एक बार जरूर करें ट्राई

Cracked Heels Home Remedies: गर्मियों का मौसम आते ही स्किन रूखी और बेजान नजर आने लगती है. गर्मियों के मौसम में स्किन को मोइस्ट्राइज रखना और बॉडी को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी हो जाता है. स्किन का खास ख्याल रखने के साथ-साथ गर्मियों में पैरों की स्किन (Skin care in summer) का ध्यान भी रखन पड़ता है क्योंकि पैरों की स्किन सबसे अधिक प्रभावित होती है. एड़ियों की स्किन फटने लगती है, जिसकी वजह से शर्मिन्दगी का सामना करना पड़ता है और पैर छिपाना पड़ता है. यदि आपको भी गर्मियों में एड़ियां फटने की समस्या है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम आपको ऐसे (Fati adi ko theek karne ke gharelu upay) घरेलू नुस्ख़े बताने जा रहे हैं, जिन्हें आजमाकर आप अपनी एड़ी को फूलों जैसा कोमल बना सकती है...

दूध और शहद दिखायेगा कमाल

गर्मियों में एड़ियों की स्किन फटने लगती है और हड्डियों में दर्द होने लगता है, इस तकलीफ से जो कोई गुजरता है, उसे मालूम होता है कि ऐसे में कितना दर्द होता है इस तकलीफ से आराम पाने के लिए थोड़े से दूध में शहद मिलाएं और फटी एडियों पर अप्लाई करें, शहद में एंटी बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो इंफेक्शन का रिस्क कम करते हैं. दूध स्किन की डीप क्लींज़िग करता है और स्किन को सॉफ्ट बनाता है.

शहद और देशी घी डालेगा फटी एड़ियों में जान

रात में सोने से पहले अपने पैरों में शहद और घी का मिश्रण लगाएं और अगले दिन पैरों को पानी से साफ कर लें, रात में स्किन रिपेयर मूड में होती है इसीलिए रात में अप्लाई करना ज़्यादा अच्छा माना जाता है.

घी का उपयोग

एड़ियों की रूखी स्किन को मुलायम बनाने और फटी एड़ियों के इलाज के लिए देसी घी एक कारगर उपाय है, यह एक नेचुरल मोइस्ट्राइजर है, ये स्किन को पोषण देता है और पैरों को हेल्दी और सॉफ़्ट बनाने के लिए घी से फुट मसाज भी की जा सकती है.

ऐसे करें प्रयोग

इसके लिए आपको सोने से पहले पैरों को साबुन और गुनगुने पानी से धोना होगा और तौलिए से पोंछ कर गर्म देसी घी से एड़ियों की मालिश करनी होगी, रात भर इसे लगाने के बाद आप सुबह देखेंगे कि पैर की एड़ियों की सुंदरता देखने लायक है.

यह भी पढ़ें: Brown Rice को डाइट में शामिल करने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे, कहीं चूक तो नहीं रहे हैं आप

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Bay Leaves Benefits: तेजपत्ता में इस चीज को मिलाकर बना लें Facepack, स्किन को देता है गजब के फायदे
Cracked Heels: गर्मियों में फटने लगी हैं एड़ियां, इन घरेलू नुस्खों को एक बार जरूर करें ट्राई
Make hair mask from cucumber peel, people will ask the secret of beautiful hair
Next Article
खीरे के छिलके से बनाएं हेयर मास्क, लोग पूछेंगें खूबसूरत बालों का राज
Close
;