विज्ञापन
Story ProgressBack

सर्दियों में फटने लगी है आपकी भी एड़ियां? तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे और पाएं इससे छुटकारा

बहुत से लोगों को तो यह भी नहीं पता कि एरिया क्यों फटती हैं तो चलिए आपको बताते हैं की एड़ियां क्यों फटती हैं दरअसल गंदगी और खराब स्किन केयर रूटीन की वजह से एड़ियां फट जाती हैं. साथ ही ठंड के वजह से भी स्किन ड्राई हो जाती है.

Read Time: 4 min
सर्दियों में फटने लगी है आपकी भी एड़ियां? तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे और पाएं इससे छुटकारा

Cracke Heels : ठंड का मौसम! जिसका सभी बेसब्री से इंतजार करते है. कुछ तो विंटर वेकेशन (Winter Vacation) मानने के लिए इस मौसम का इंतजार करते है और कुछ सिर्फ अपने कपबोर्ड में रखे गर्म कपड़े पहनने के लिए इस मौसम का इंतजार करते है. लेकिन जहां इसका इंतजार कुछ लोगो को अच्छा रिजल्ट देता है वही इस मौसम में कुछ लोगो को काफी समस्याएं भी होती है,और उन्हें ठंड में बहुत सी बीमारियां भी होने लगती है. इस मौसम में रूखी और बेजान त्वचा का होना, बालों का झड़ना, डेंड्रफ होना और वायरल फीवर जैसी कई मौसमी बीमारियां भी होने लगते हैं इस मौसम में कई लोगों की एड़ियां भी फटने (Cracked Heel) लगती हैं यदि आप भी इस बीमारी से परेशान है तो चलिए आपको बताते हैं इसके घरेलू नुस्खे के बारे में.

क्यों फट जाती है एड़ियां?

बहुत से लोगों को तो यह भी नहीं पता कि एरिया क्यों फटती हैं तो चलिए आपको बताते हैं की एड़ियां क्यों फटती हैं दरअसल गंदगी और खराब स्किन केयर रूटीन की वजह से एड़ियां फट जाती हैं. साथ ही ठंड के वजह से भी स्किन ड्राई हो जाती है. जिसकी वजह से भी एड़ियां फट जाती है और इसके फटने के पीछे कुछ विटामिंस की कमी और हार्मोनल डिसबैलेंस का होना भी हो सकता है.

ये भी पढ़े : Gond Ke Fayde : सर्दियों में रोजाना गोंद का लड्डू खाना है बेहद फायदेमंद, जानें इसके फायदे

अपनाएं ये घरेलू नुस्खे : 

1. नारियल तेल लगाएं

नारियल का तेल कई गुणों का खजाना है. नारियल तेल एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. नारियल तेल न सिर्फ आपकी त्वचा की बल्कि आपके एड़ियों की भी रक्षा करता है अगर आपकी एड़ियों से खून आने लगा है तो उस पर तीन बार रोज नारियल तेल लगाए. इसे कुछ दिन तक करें आपको जल्द फायदा दिखना शुरू हो जाएगा.

2. मलाई लगाने से फायदा

अगर आप अपने पैरों की एड़ियों को घरेलू नुस्खे से सही करना चाहते हैं तो उसमें मलाई लगाकर सही कर सकते हैं.आप अपने पैरों की एड़ियों पर लगे गहरे घाव वाले स्थान पर मलाई लगा सकते हैं. यह हफ्ते भर में ही ठीक हो जाएगा.

3. एलोवेरा जेल लगाने से

अगर आप अपनी फटी हुई एड़ियों को जल्द सही करना चाहते हैं तो एलोवेरा जेल लगा सकते हैं. एलोवेरा जेल स्किन के लिए बेहद लाभदायक होता है. रात को सोने से पहले आप अपने पैरों को धो ले और फिर इस पर एलोवेरा जेल लगा ले इसे फटी हुई एड़ियां जल्दी भरने में मदद मिलती है.

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये भी पढ़े : Health News : मानसिक तनाव से दिमाग ही नहीं, शरीर के इन अंगों को भी होता है खतरा जानिए यहां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close